Saturday, June 29, 2024
Homeउत्तराखंडGlobal Investors Summit in UK: सीएम धामी ने लंदन में 4,800 करोड़...

Global Investors Summit in UK: सीएम धामी ने लंदन में 4,800 करोड़ के एमओयू पर किया हस्ताक्षर, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Global Investors Summit in UK: उत्तराखंड की धामी सरकार द्वारा पोमा ग्रुप के साथ 2,000 करोड़ रुपये के निवेश के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद, बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में विभिन्न कंपनियों के साथ 4,800 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। उत्तराखंड में दिसंबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले लंदन में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आयोजित रोड शो में हिस्सा लेते हुए। धामी ने लंदन के कई प्रमुख व्यापारिक घरानों के साथ बैठक की।

3,800 करोड़ रुपये के दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

राज्य सूचना विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कायन जेट के साथ 3,800 करोड़ रुपये के दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए और उषा ब्रेको के साथ 1,000 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। कायन जेट द्वारा उत्तराखंड में स्कीइंग रिसॉर्ट विकसित करने के लिए 2,100 करोड़ रुपये और केबल कार परियोजना के लिए 1,700 करोड़ रुपये के निवेश समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

परियोजना विकसित करने पर सहमति

कायन जेट द्वारा औली, दयारा बुग्याल एवं मुनस्यारी में स्कीइंग रिसॉर्ट परियोजना विकसित करने पर सहमति हुई। इसके साथ ही इस क्षेत्र की अग्रणी कंपनी उषा ब्रेको लिमिटेड द्वारा हरिद्वार एवं अन्य जिलों में रोपवे विकसित करने पर भी सहमति बनी। इस कार्यक्रम में लंदन के शिक्षा, पर्यटन, आईटी, स्वास्थ्य क्षेत्रों के 80 व्यावसायिक घरानों ने भाग लिया।

प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा

प्रतिनिधिमंडल ने इंडिया हाउस और संसद भवन का भी दौरा किया। इंडिया हाउस के दौरे के दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में टूर और ट्रैवल क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा की। उन्होंने आगे कहा कि ऋषिकेश को योग और अध्यात्म की वैश्विक राजधानी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऋषिकेश और अन्य स्थानों पर विश्व स्तरीय कन्वेन्सर सेंटर स्थापित करने के लिए निवेशकों से बात कर रही है।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य

धामी के नेतृत्व में राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में संसद भवन का भी दौरा किया और सांसदों से मुलाकात की। धामी ने कहा कि सफल जी20 शिखर सम्मेलन से ब्रिटेन और भारत के रिश्ते और मजबूत हुए हैं।    धामी ने कहा कि आगामी दिसंबर माह में होने वाले उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है, जो राज्य की अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

ALSO READ: Dronagiri Parvat: उत्तराखंड का एक ऐसा गांव जहां नहीं होती हनुमानजी की पूजा, इस बात को लेकर अंजनिपुत्र से आज भी नाराज है ग्रामीण

Nainital News: बड़ी खबर! नैनीताल के होटल में अवैध रूप से जुआ खेल रहे 21 युवक गिरफ्तार, फड़ से इतने रुपए की नगद बरामद

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular