Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGonda News: सिविल सेवा परीक्षा में वैष्णवी पाल को मिली 62वीं रैंक,...

Gonda News: सिविल सेवा परीक्षा में वैष्णवी पाल को मिली 62वीं रैंक, तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ा संदेश, जानिए इंटरव्यू में पूछे गए सवाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Gonda News: सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम आते ही गोंडा के एक व्यापारी परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। शहर की निवासिनी वैष्णवी पाल को सिविल सेवा परीक्षा में 62 वां स्थान मिला है। परिवार में खुशी का माहौल है। वैष्णवी को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली है। यूपी के गोंडा शहर की निवासिनी वैष्णवी पाल ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक में उन्हें 62वीं रैंक मिली है।

कहां से की स्नातक की पढ़ाई

इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई गोंडा के फातिमा कॉलेज से करने के बाद दिल्ली के श्री राम कॉमर्स कॉलेज से स्नातक करने के बाद जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं। एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रशासनिक अफसर बनकर बेसिक एजुकेशन और हेल्थ के क्षेत्र में बेहतर काम करने की उनकी इच्छा है।

सेल्फ स्टडी से बड़ा कुछ नहीं

वैष्णवी पाल ने बताया कि हमने दिल्ली में रहकर की एक साल तैयारी किया है। उस दौरान तमाम कोचिंग संस्थानों में जाने पढ़ने का मौका मिला है। तमाम मैटेरियल्स वहां से मिले। इसमें बहुत सारे कोचिंग संस्थान का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि खासतौर से मेरी सफलता के लिए स्वाध्याय का बहुत योगदान रहा है। कोरोना कॉल आने के बाद मैंने घर पर रहकर तैयारी किया। ऐसे में सफलता के लिए सेल्फ प्रिपरेशन और निरंतरता बहुत आवश्यक है। यह आपको किसी भी मुकाम पर पहुंचा सकता है। उन्होंने तैयारी कर रहे छात्रों को संदेश देते हुए खुद से बार-बार दोहराया इस सफलता के लिए सेल्फ प्रिपरेशन ही सबसे बेहतर है।

बचपन में ही देखा था सिविल सेवा का सपना

वैष्णवी पाल ने बताया कि बचपन से ही सिविल सेवा में जाने का उनका सपना रहा है। इसलिए उन्होंने और कोई परीक्षा नहीं दिया। स्नातक करने के बाद लक्ष्य बनाकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी किया। इंटरव्यू में एक बहुत ही बेसिक सवाल नहीं बता पाए तो उसके लिए सॉरी बोलना पड़ा।

उन्होंने कहा कि इंटरव्यू में पूछा गया कि अगर आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनके जाते हैं। वहां के पिछले डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से एसपी की तालमेल बहुत अच्छी नहीं रही है। ऐसी परिस्थिति में आप कैसे तालमेल बिठाएंगे। इस तरह से कई सवाल पूछे गए। तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उन्होंने अपने संदेश में कहा कि अगर आपके पास सपोर्ट सिस्टम है। मेहनत करिए निरंतरता बनाए रखें। निराश होने की जरूरत नहीं है। एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Also Read:

UPSC Result: एसडीएम के बाद अब डीएम की कुर्सी संभालेंगे बलिया के लाल, शिशिर ने पाई UPSC में 16वीं रैंक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular