Friday, July 5, 2024
HomeSarkari Yojnaयूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी! योगी सरकार दे रही इतने...

यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी! योगी सरकार दे रही इतने लाख रुपये, जानें कैसे करें आवेदन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),MukhyaMantri Yuva Swarozgar Yojana 2023: यूपी की योगी सरकार प्रदेश में बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए लगातार काम कर रही है और कई कल्याणकारी योजनाओं को चला रही है। जिसकी सहायता से खुद का रोजगार शुरू कर खेती-किसानी कर स्कीम का लाभ उठा सकते है। राज्य सरकार ने ऐसी ही एक योजना के माध्यम से प्रदेश के शिक्षण और स्नातक छात्रों को रोजगार देने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री युवा संयोजन योजना की शुरुआत की है।

क्या है योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किशोर युवाओं को रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है। जिसके माध्यम से खुद का व्यवसाय या लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी युवाओं को आर्थिक मदद के लिए कम ब्याज दर पर बैंक से ऋण शुरू करने में मदद मिलती है। यूपी मुख्यमंत्री युवा संगम योजना के तहत युवाओं को अपना प्रोजेक्ट या फिर बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर 25 लाख रुपये तक का लोन दे रही है।

2018 में रोजगार अवसर में किया गया था बदलाव

इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2018 को बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार अवसर में बदलाव के लिए की गई थी। इस योजना के तहत वह लोग पात्र बनाए गए थे जो कि उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और कम से कम इंडिआ पास हैं, इसके साथ ही वह 18 से 40 साल के बीच हो। वहीं आवेदन करने वाले के पास बैंक खाता होना जरूरी है, जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा उसे किसी भी बैंक से डिपॉजिटर की मंजूरी नहीं मिलनी चाहिए।

25 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराएगी सरकार

यूपी मुख्यमंत्री युवा संगम योजना के तहत सरकारी पात्र युवाओं को 25 लाख रुपये तक का लोन उनके बैंक में मिलता है। इस योजना के तहत युवाओं को दो सेक्टर उद्योग और सेवा क्षेत्र में लोन मिलता है। सरकारी उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपये और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये के लोन वोट हैं। वहीं इस लोन पर सरकार की ओर से 25 प्रतिशत छूट भी है। जिसके तहत औद्योगिक क्षेत्र में 6.25 लाख और सेवा क्षेत्र में 2.5 लाख की रिजर्व मनी है।

क्या है योजना के लिए जरूरी दस्तावेज?

योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, 10वीं पास के अंक और सर्टिफिकेट, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और बैंक के खाते की विस्तृत जानकारी जरूरी है। जिसके आधार पर सभी दस्तावेजों की जांच हो सकती है, जिसमें सही पाए जाने पर ही योजना का लाभ स्टॉक को मिल सकता है।

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

ऐसे युवा जो इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं और सभी पात्र लोगों को पूरा करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले प्रदेश सरकार के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन उद्यम की दर्शनीय साइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। जहां पर मुख्यमंत्री युवा संयोजन योजना के पद पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ओपन अंग्रेजी में यूक्रेनी उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प को रिकॉर्ड करना होगा। पंजीकरण प्रपत्र के बाद इसे नामांकन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

पोर्टफोलियो के लिए इन नंबरों पर करें काल

फिर से पोर्टफोलियो को उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय के ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आवेदन संख्या दर्ज करना होगा। आवेदन स्थिति से संबंधित जानकारी के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत देखने के लिए यूपी मुख्यमंत्री युवा संगम योजना के निदेशक नंबर: 2208321, 2208310, 2208313, 2207004 पर संपर्क कर समाधान पाया जा सकता है।

ALSO READ: 

Election Results: तीन राज्यों में BJP की जीत का बड़ा कारण हैं CM योगी! जानें कैसे? 

BPSC टीचर की हुई पकड़ौआ शादी! अब बीवी को रखने को तैयार नहीं, जानें क्या है पूरा मामला 

UP Weather: आज उत्तर प्रदेश में कई जगह बारिश के आसार, जानें अपने यहां का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular