Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsGorakhpur News : "1500 जोड़े लेंगे सात फेरे", सामूहिक विवाह आयोजन में...

Gorakhpur News : “1500 जोड़े लेंगे सात फेरे”, सामूहिक विवाह आयोजन में सीएम योगी देंगे आशीर्वाद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Gorakhpur News Sushil Kumar, गोरखपुर : कल गोरखपुर (Gorakhpur) के चम्पा देवी पार्क में सामूहिक विवाह का कार्यक्रम होगा। जिसमे एक साथ तकरीबन 1500 जोड़े एक साथ एक पंडाल में सात फेरे लेंगे।

मार्च में होना था कार्यक्रम इस कारण रुका

इंडिया न्यूज़ संवाददाता सुशील कुमार की खबर के मुताबिक जिला समाज कल्याण विभाग की तरफ से इस पूरे कार्यक्रम को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम को 3 महीने पहले ही कराना था।

Gorakhpur News
Gorakhpur News

यानी मार्च, 2023 में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सामूहिक विवाह कराने की तैयारी थी। उस दौरान 1838 जोड़ों का चयन भी किया गया था, लेकिन लगन न होने के कारण कार्यक्रम नहीं हो पाया था।

22 जून को तय हुई तिथि

दरअसल, वित्तीय वर्ष समाप्त होने के साथ ही बजट भी वापस चला गया था। इसके बाद नए वित्तीय वर्ष में भी मुख्यमंत्री की उपस्थिति में आयोजन कराने की तैयारी थी।

फिर मुख्यमंत्री कार्यालय से सहमति मिलने के बाद 22 जून को सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तिथि तय की गई थी। इसके साथ ही विभाग कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया था।

इन जोड़ो को किया गया बाहर

जिसके बाद सभी ब्लाकों के अधिकारियों को विवाह के इच्छुक जोड़ों का पंजीकरण करने को कहा गया। 16 जून तक आवेदन किया गया। इसके बाद अंतिम सूची तैयार की गई।

पिछले वित्तीय वर्ष में जो सूची तैयार की गई थी। उसका भी सत्यापन किया गया। इस बीच कई जोड़ों की शादी हो जाने के कारण उन्हें सूची से बाहर कर दिया गया।

Gorakhpur News
Gorakhpur News
समाज कल्याण अधिकारी ने दी जानकारी

आपको बता दे, सूची से बाहर होने वालों में करीब 40 प्रतिशत जोड़े शामिल थे। जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया, कि एक जोड़े के विवाह के लिए 51 हजार रुपये का बजट निर्धारित होता है।

इसमें 35 हजार रुपये लड़की के खाते में दिया जाता है, और शेष धनराशि खर्च की जाती है। गोरखपुर में सामूहिक विवाह योजना के तहत बंधन में बंधने वाले जोड़ों की संख्या तकरीबन 1500 है।

चंपा देवी पार्क में 22 जून को इस कार्यक्रम में1500 जोड़ों को सीएम योगी का आशीर्वाद मिलेगा ।

Also read – मिशन 2024 को लेकर सीएम ने किया शंखनाद, सांसद रवि किशन ने कांग्रेस पर साधा निशाना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular