Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsGorakhpur news : ढूंढ़े नहीं मिल रहे सीमा योगी द्वारा रोपे गए...

Gorakhpur news : ढूंढ़े नहीं मिल रहे सीमा योगी द्वारा रोपे गए पौधे, 72 हजार हेक्टेयर में रोपे गए थे 2.15 करोड़ से अध‍िक पौधे

- Advertisement -

INDIA NEWS (इंडिया न्यूज़), गोरखपुर : गोरखपुर में अक्तूबर माह में महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय, रसूलपुर चकिया में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पौधा रोपा किया।

इस दौरान डीएफओ और राजकीय निर्माण निगम के अधिकारी भी साथ थे। रोपे गए पौधों की सुरक्षा का जिम्मा निर्माण निगम का था, लेकिन इन्हें सुरक्षित नहीं रखा जा सका।

2.15 करोड़ पौधे का किया गया रोपण

इन पौधे के पीछे रोपने वाले के नाम का बोर्ड है, पर पौधे सूख गए हैं। वन विभाग का दावा है कि पिछले पांच वर्षों में जिले को हरा-भरा रखने के लिए लगभग 72 हजार हेक्टेयर में 2.15 करोड़ पौधे रोपे गए।

इसमें अन्य सरकारी विभागों के पौधरोपण के आंकड़ों को मिला दिया जाए तो यह संख्या 3.42 करोड़ पहुंच जाएगी। पांच साल पहले जिले के वन क्षेत्र का आंकड़ा 16 हजार हेक्टेयर था, रिकॉर्ड में आंकड़ा अब भी यही है।

विभाग की लापरवाही से इन वर्षों में न क्षेत्रफल के हिसाब से जंगल बढ़ा और न हरियाली। अब इस वर्ष जुलाई में एक बार फिर वन विभाग ने विशेष अभियान चलाकर लगभग 47 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

also read- आज बीजेपी कर सकती दूसरे चरण के टिकट का बटवारा, पहले चरण में गड़बड़ियों का क्या था आकलन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular