Thursday, July 4, 2024
HomeGovernment ActionGreater Noida News: ग्रेटर नोएडा में एनटीपीसी के खिलाफ प्रदर्शन,सैकड़ो किसान...

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में एनटीपीसी के खिलाफ प्रदर्शन,सैकड़ो किसान सड़को पर उतरें

- Advertisement -

(Protest against NTPC in Greater Noida, hundreds of farmers hit the streets): यूपी के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एनटीपीसी (NTPC) दादरी क्षेत्र के 24 गांवों के किसानों के परिवारों की महिलाएं, पुरुष और बच्चे मुआवजा, और अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर एनटीपीसी के खिलाफ एक बार फिर सड़को पर उतर आए। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए एनटीपीसी के मुख्य मार्ग को छावनी में तबदील कर दिया। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए यहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया। इसके बाद किसानों ने नारेबाजी और प्रदर्शन करना शुरु कर दिया।

मुकदमे को वापस लेने कि मांग

किसानो का कहना हैं कि जब तक उनकी मागें पूरी नहीं होंगी तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। किसानो ने तेजपाल नागर को घेर रखा हैं। सभी किसान मंगलवार की सुबह 9:00 नागर के आवास पर पहुंचेंगे। किसानों की मांग है कि ग्रेटर नेाएडा अथॉरिटी की ओर से दर्ज कराए गए सभी मुकदमे को वापस लिया जाए। दरअसल मामला यह है कि एनटीपीसी के प्लांट बनाते समय किसानो से वादा किया गया था कि यहां क्षेत्रीय युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। बच्चों की पढ़ाई के लिए अच्छे स्कूल और अस्पताल खोले जाएंगे, ताकि क्षेत्रीय लोगों को लाभ मिल सकें। सामुदायिक भवन बनेंगे, लेकिन एनटीपीसी अपने वादों को 30 साल में भी पूरा नही कर पायी।

NTPC  में नौकरी देने का किया था वादा

आंदोलन का नेतृत्व कर रहे सुखबीर पहलवान ने कहा है कि एनटीपीसी में करीब 24 गांवों की जमीन का अधिग्रहण में किया गया था, जिसके लिए एनटीपीसी ने किसानों को 6 रुपये प्रति गज के हिसाब से मुआवजा दिया गया था। वहीं इस वित्तीय वर्ष में कुछ किसानों को 120 रुपये प्रति गज के हिसाब से मुआवजा दिया गया था। दोनों मुआवजे की दर में बहुत अंतर होने के चलते किसान आंदोलन करके एक समान मुआवजा दर की मांग कर रहे हैं।साथ ही किसानों के परिवार को एक व्यकि्त को NTPC में नौकरी देने का वादा किया था।

ये भी पढ़ें- WPL RCB Women Full Squad 2023: आरसीबी द्वारा खरीदे जाने के बाद रेणुका ने स्मृति मंधाना को लगाया गले, 11.90 करोड़ रुपये किए खर्च

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular