Friday, February 23, 2024
HomeTrendingGupt Navratri 2024: आज से शुरू है गुप्त नवरात्रि, जानें पूजा का...

Gupt Navratri 2024: आज से शुरू है गुप्त नवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Gupt Navratri 2024: हिन्दू धर्म में गुप्त नवरात्री का उतना ही महत्व है जितना दूसरी नवरात्री का है। लेकिन दोनों में क्या है अंतर आज के इस आर्टिकल में हम यहीं जानेंगे? गुप्त नवरात्र हिंदुओं के लिए बड़ा पर्व है। इसमे भी नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। साल में 4 बार नवरात्र आती है जब भक्त सच्चे भाव के साथ मां दुर्गा की पूजा करते है तो इससे बच्चों की विद्या में बढ़ोतरी होती है।

साधक देवी दुर्गा की जाती है पूजा

जब साधक देवी दुर्गा की पूजा की जाती है उस वक्त नवरात्र को सबसे शुभ दिनों में से एक कहा जाता है। नवरात्र का अर्थ है देवी को समर्पित नौ पवित्र रातें।  साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं  चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि प्रसिद्ध हैं और अन्य दो गुप्त होती है। जिसके चलते ही इसे गुप्त नवरात्रि कहते है।

घटस्थापना का सही समय

गुप्त नवरात्रि 10 फवरी 2024 की सुबह  04:28 से शुरू हो जाएगी। गुप्त नवरात्रि का समापन 11 फरवरी 2024 – दोपहर 12:47 तक हो जाएगा। मीना लग्न की शुरूआत 10 फरवरी 2024  को सुबह- 08:09 होगा। वहीं मीना लग्न का समापन सुबह -09:43 बजे हो जाएगा। घटस्थापना के मुहूर्त की बात करें तो सुबह 08:09 बजे से 09:43 बजे तक रहेगा। वहीं घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त का सही समय है सुबह 11:38 बजे से दोपहर 12:24 बजे तक ।

ALSO READ:

UP Politics: सपा का साथ छोड़ने पर RLD प्रवक्ता ने कही ये बड़ी बात 

Firozabad News: अधेड़ उम्र में ससुर को चढ़ा प्यार का खुमार, अपनी ही बहू को भगा कर किया ये काम 

UP Politics: बसपा को लग सकता है बड़ा झटका? मायावती का करीबी NDA में हो सकता है शामिल- सूत्र

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular