Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi ASI Survey Report: ASI टीम ने ज्ञानवापी मामले में फिर मांग...

Gyanvapi ASI Survey Report: ASI टीम ने ज्ञानवापी मामले में फिर मांग 3 सप्ताह का समय, आज कोर्ट में सुनवाई   

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Gyanvapi ASI Survey Report: ज्ञानवापी एएसआई सर्व के अनुसार आज यानी बुधवार को भी यूपी के वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई होगी। एएसआई के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के जमा करने के बाद मंगलवार को अदालत से तीन सप्ताह का और अधिक समय मांगा गया था। जिस पर अदालत ने अगली सुनवाई 29 नवंबर की तारीख तय कर दी गई है।

मंगलवार को दिए आवेदन में एएसआई ने क्या कहा

पूरे मामले पर हिंदु पक्ष के अधिवक्ता मोहन यादव ने बताया कि वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की सर्वे रिपोर्ट जमा करने के लिए एएसआई को 28 नवंबर तक का समय दिया था, लेकिन कल यानी मंगलवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 3 सप्ताह का और समय मांगा। जिस पर आदलत ने समय विस्तार के अनुरोध के लिए 29 नवंबर की तिथी दी है। एएसआई ने मंगलवार को दिए अपने आवेदन में कहा कि उसके विशेषज्ञ पुरातत्वविदों, पुरालेखविदों, भूभौतिकी विशेषज्ञों, सर्वेक्षणकर्ताओं, आदि द्वारा एकत्र किए गए विभिन्न प्रकार के आंकड़ों को जुटाने की दिशा में का किया जा रहा हैं।

क्या है विवाद

ज्ञानवापी मामले को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि इसके नीचे 100 फीट ऊंचा आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है और भगवान विश्वेश्वर की नियमित पूजा के इंतजाम भी किए जाएं। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को लेकर चल रहा मामला यह है कि हिन्दू पक्ष की मांग है कि पूरा ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और मुस्लिमों का प्रवेश ज्ञानवापी में बैन किया जाए। इसके साथ ही हिंदू पक्ष का कहना है कि मस्जिद के गुंबद को भी ध्वस्त किया जाए।

ALSO READ: 

उत्तरकाशी से अच्छी खबर! सुरंग की मैनुअल खुदाई में तेजी, अंदर फंसे मजदूरों से सिर्फ 5 मीटर की दूरी 

मद्रास सैपर्स की कहानी, जो चूहे के तरह बिल में घुस कर बचाएंगे 41 जिंदगियां 

UP News: मुस्लिम विधायक के मंदिर में प्रवेश पर बवाल! हिंदू संगठनों ने किया ये काम

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular