Saturday, May 18, 2024
HomeBreaking NewsGyanvapi: ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दिया ये आदेश

Gyanvapi: ज्ञानवापी पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दिया ये आदेश

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Gyanvapi: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के “वज़ुखाना” की सफाई की अनुमति दे दी हैं। जहां एक संरचना – हिंदू पक्ष द्वारा “शिवलिंग” और मुस्लिम पक्ष द्वारा “फव्वारा” होने का दावा किया गया था। 16 मई, 2022 को अदालत द्वारा निर्देशित सर्वेक्षण के दौरान मस्जिद परिसर में पाया गया था। वज़ुखाना’ वह जलाशय है। जहां श्रद्धालु नमाज अदा करने से पहले स्नान करते हैं।

वज़ुखाना को किया गया था सील  

‘शिवलिंग’ की खोज के बाद 2022 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ‘वज़ुखाना’ क्षेत्र को सील कर दिया गया था। हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा शीर्ष अदालत में एक आवेदन दायर किया गया था। जिसमें वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट से ज्ञानवापी मस्जिद के ‘वजुखाना’ के पूरे क्षेत्र की सफाई के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी। आवेदन में कहा गया है कि 12 से 25 दिसंबर, 2023 के बीच पानी की टंकी में एक मछली मर गई थी। ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने कहा कि वह पानी की टंकी की सफाई का समर्थन करती है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: आज से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव! श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने जारी किया कार्यक्रम की पूरी लिस्ट, देखें यहां 

Ram Mandir: रामलला के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर! 20 से 21 जनवरी को रहेगा बंद, जानिए कब कर सकेंगे रामलला के दर्शन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular