Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशGyanvapi Survey: ज्ञानवापी परिसर के चौथे दिन का सर्वे देर शाम हुआ...

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी परिसर के चौथे दिन का सर्वे देर शाम हुआ पूरा, हिंदू पक्ष के वकील ने बताया आज क्या-क्या हुआ?

- Advertisement -

Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के काम पर कल शाम 5 बजे विराम लग गया था। जिसके चलते आज(मंगलवार) सुबह से फिर से सर्वे का काम शुरू किया जाएगा।

मशीन लगाकर लेखाजोखा कागज पर तैयार कर रहे- ASI

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में चल रहे सर्वेक्षण के काम पर कल शाम 5 बजे विराम लग गया था। वहीं, अब पांचवें दिन एएसआई की टीम आज(मंगलवार) सुबह से सर्वे का काम फिर से शुरू होगा। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा- ‘कल वो लोग गुंबद पर गए थे जो की आज भी जारी रहा। गुंबद के ऊपर सीढ़ियां हैं, कलश रखे हैं। पश्चिमी द्वार पर मशीन लगाकर लेखाजोखा कागज पर तैयार कर रहे हैं। टीम मेहनत से काम कर रही है कुछ भी नहीं छिपेगा। मसाजिद कमेटी सहयोग कर रही है। हर जगह मशीन लगाकर काम हो रहा है। सारे साक्ष्य रिपोर्ट से मिलेंगे।’

इकाइयों की मदद से तकनीकी रूप से काम कर रहे

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एएसआई सर्वेक्षण पर शुभाष नंदन चतुर्वेदी (वकील हिंदू पक्ष) कहते हैं। “एएसआई सर्वेक्षण सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा है… वे मशीनों और उनकी इकाइयों की मदद से तकनीकी रूप से काम कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर एएसआई देश के किसी भी हिस्से से सर्वेक्षण विशेषज्ञों और टीमों को बुलाएगा। हम बस चाहते हैं कि मंदिर से जुड़े सबूत सामने आएं।

सर्वेक्षण आज सुबह 8 बजे शुरू

वहीं, ज्ञानवापी में एएसआई सर्वेक्षण पर सुधीर त्रिपाठी (हिंदू पक्ष के वकील) कहते हैं “वे (एएसआई) एक नक्शा बना रहे हैं, एक रिपोर्ट का मसौदा तैयार कर रहे हैं और फिर वे रिपोर्ट जमा करेंगे। जिसके बाद से सर्वेक्षण कल सुबह 8 बजे शुरू होगा। इसके साथ ही ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण के दौरान लंच ब्रेक के लिए सर्वे का काम थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था। सर्वे की टीम ने संयम बरतने की सलाह दी है। टीम से जुड़े लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों से सख्ती की मांग की और कहा कि सर्वे की गोपनीयता बनाए रखे।

42 सदस्यीय टीम को बांट दिया

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर सर्वेक्षण मामले में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विष्णु शंकर जैन कहते हैं, “सर्वेक्षण आज सुबह 11 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा। फिर 2:30 बजे से किया जाएगा।” -शाम 5 बजे…यह एक वैज्ञानिक सर्वेक्षण है और यह एक अधिवक्ता आयोग के सर्वेक्षण से अलग है। यह सोचना गलत है कि हर दिन कुछ नया मिलेगा क्योंकि संरचना और वास्तुकला का विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन हो रहा है। जब ए.एस.आई. रिपोर्ट आएगी, फिर पता चलेगा…एएसआई की रिपोर्ट में सब कुछ आ जाएगा। पूरे परिसर पर सर्वे हो रहा है। एएसआई ने अपनी 42 सदस्यीय टीम को बांट दिया है…”

ASI रिपोर्ट में सब पता चलेगा: वकील

वहीं, हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी द्वार परिसर के चौथे दिन के सर्वे से पहले बयान दिया है। अधिवक्ता बताते हैं कि आज गुंबद के पास सर्वे किया जाएगा। एएसआई की टीम ने कल भी वहां जांच करी थी। वकील सुधीर त्रिपाठी का कहना है, “सर्वेक्षण का काम प्रगति पर है। अंजुमन इंतजामिया कमेटी भी सर्वे में सहयोग कर रही है। सर्वे शुरू होने में थोड़ी देरी हो सकती है क्योंकि आज सावन महीने का पांचवां सोमवार है। साथ ही हिंदू पक्ष की याचिकाकर्ता मंजू व्यास ने कहा कि, ‘सर्वे से हम संतुष्ट हैं। टीम लगातार अच्छे से अपना काम कर रही है। नींव हमारे मंदिर की है। वहीं, मुस्लिम पक्ष के लोग जिद पर अड़े हैं।

Also Read: UP Legislature: विधानसभा सत्र का आज दूसरा दिन, विपक्ष महंगाई और बाढ़ को लेकर कर सकता है सदन में हंगामा 

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular