Friday, July 5, 2024
HomeCoronavirusH3N2 Influenza: उत्तराखंड में इन्फ्लूएंजा को लेकर एडवाइजरी जारी, पर्यटन मंत्री ने...

H3N2 Influenza: उत्तराखंड में इन्फ्लूएंजा को लेकर एडवाइजरी जारी, पर्यटन मंत्री ने जनता से की ये अपील, पढ़ें लक्षण और बचाव के उपाय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Advisory issued to prevent influenza in Uttarakhand) उत्तराखंड में इन्फ्लूएंजा(Influenza) को देखते हुए शासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है। एक बार फिर जनता से सीजनल इंफ्लूएंजा(Influenza) से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा।

खबर में खास:-

  • शासन ने सभी जिलाधिकारियों के इस संबंध में पत्र जारी किया
  • मरीज की गंभीरता को देखते हुए रेफर करने की व्यवस्था
  • सभी लोग मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें: महाराज

शासन ने सभी जिलाधिकारियों के इस संबंध में पत्र जारी किया

कोरोना के बाद एक बार फिर देश में सीजनल इंफ्लूएंजा(Influenza) को दहशत फैल गई है। मामले को देखते हुए सोमवार को शासन ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। जिसमें बीमारी के बचाव और प्रभावी रोकथाम के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। वहीं अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर के मुताबिक सीजनल इंफ्लूएंजा(H1N1, H3N2) से बचाव के निर्देश जारी किए गए हैं।

मरीज की गंभीरता को देखते हुए रेफर करने की व्यवस्था

बता दें, सभी जिला, बेस, संयुक्त चिकित्सालयों में इलाज के लिए आइसोलेशन बेड, वार्ड, आईसीयू, वेंटिलेटर आदि की व्यवस्था करने के आदेश दिए गए है। इंफ्लूएंजा(Influenza) के मामले में रोगी की पहचान, त्वरित उपचार व मरीज की गंभीरता को देखते हुए रेफर करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही उपचार के साथ लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

सभी लोग मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें: महाराज

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सभी प्रदेश की जनता और प्रदेश में आने वाले पर्यटकों से अपील की है कि सीजनल इंफ्लूएंजा(Influenza) से बचाव के लिए सभी लोग मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। जिसके बाद उन्होंने कहा कि इस साल पिछले साल की तुलना में चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसलिए इंफ्लूएंजा-ए(Influenza-A) के सब वेरिएंट एच3 एन2(H3N2) के बढ़ते खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने की खासा जरूरत हैं।

H3N2 वायरस के ग्रसित होने के लक्षण?

-नाक बहना.
– तेज बुखार.
– खांसी (शुरुआत में गीली और फिर लंबे समय तक सूखी)
– चेस्ट कंजेशन
– WHO के मुताबिक, मौसमी इन्फ्लूएंजा से संक्रमित होने पर बुखार, खांसी (आमतौर पर सूखी), सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, थकावट, गले में खराश और नाक बहने जैसे लक्षण नजर आते हैं।

इन्फ्लूएंजा से बचाव

-बाहर निकलते या ऑफिस में हमेशा फेस मास्क को पहनें।
-खांसते या छींकते समय नाक और मुंह को अच्छी तरह कवर करें।
-भीड़भाड़ वाली इलाकों पर कम से कम जाएं।
-समय-समय पर हाथों को पानी और साबुन से धोते रहें।
-खुद को हाइड्रेट रखें, पानी-फ्रूट जूस या अन्य पेय पदार्थ लेते रहें।
-नाक और मुंह छूने से बचें।
-पब्लिक प्लेस पर न ही थूके और न ही किसी से हाथ मिलाएं।
– शारीरिक संपर्क से बचें।

Also Read: Budget 2023: बजट सत्र के दूसरे दिन पारंपरिक वेशभूषा में पहुंची महिलाएं, खटीमा विधायक ने CM धामी पर विकास को लेकर कसा तंज

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular