Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsH3N2 Influenza: बच्चों और बुजुर्गों को एच3एन2 वायरस से खतरा ज्यादा, सतर्क...

H3N2 Influenza: बच्चों और बुजुर्गों को एच3एन2 वायरस से खतरा ज्यादा, सतर्क रहने की जरूरत

एम्स के पूर्व डायरेक्टर डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि एच1एन1 महामारी कई साल पहले आई थी और एच3एन2 वायरस उसी का फैलता स्ट्रेन बना गया।

- Advertisement -

(H3N2 Influenza: Children and elderly are more at risk from H3N2 virus, need to be cautious) कोरोना संक्रमण की वजह से फैलने वाला एच3एन2 वायरस बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। पहले बच्चों को चार से पांच दिनों तक सर्दी-जुकाम बुखार होता था वही अब दो हफ्ते तक भी हो रहा है। डाक्टरों के मुताबिक, इस वायरस से बचाव के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जररूत है। जिससे वह सर्दी-जुकाम और बुखार से बच सकें।

खबर में खास:

  • एच3एन2 वायरस बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा
  • लोगों को सावधानी बरतने की जररूत
  • सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही

लोग जल्दी संक्रमित हो जाते हैं

सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या यूपी के जिलों में तेजी से बढ़ रही है। इसकी जांच के लिए अधिकारियों को अभी शासन के आदेश का इंतजार है। एम्स के पूर्व डायरेक्टर डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि एच1एन1 महामारी कई साल पहले आई थी और एच3एन2 वायरस उसी का फैलता स्ट्रेन बना गया। लोगों के पास वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए इम्युनिटी कम हो गई है। इसलिए लोग जल्दी संक्रमित हो जाते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ डा. अतुल अग्रवाल ने कहा कि मौसम बदलने के दौरान इन्फ्लुएंजा का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

स्टेट सर्विलांस अधिकारी डा. विकासेंदु के मुताबिक वायरस को लेकर अभी तक कोई निर्देश नहीं मिला है। जिससे वह यह कह सकें कि इसको लेकर अलर्ट जारी करना है। हालांकि यह जरूर है कि पहले जो सर्दी जुकाम बुखार चार से पांच दिनों में ठीक हो रहा था। वही अब 10 से 12 दिनों तक भी चल रहा है। जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत हैं। मगर अभी अलर्ट जैसा कोई भी आदेश जारी करने के लिए नहीं कहा गया है। उन्होंने बताया कि यह वायरस कोई नया नहीं बल्कि 58 साल पुराना है। सबसे पहले यह वायरस करीब 1965 में सामने आया था। तब से इसका लगातार स्ट्रेन बदल रहा है।

READ ALSO: Chaitra navratri 2023: नौ दुर्गा के साथ गौरी पूजन का विधान, इस बार नौ दिनों की नवरात्रि

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular