Friday, July 5, 2024
HomePoliticsHaridwar Lok Sabha Seat: हरिद्वार सीट पर कांग्रेस की रणनीति तैयार, चुनाव...

Haridwar Lok Sabha Seat: हरिद्वार सीट पर कांग्रेस की रणनीति तैयार, चुनाव से पहले दो दिग्गज नेताओं की सक्रियता का संकेत

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), हरिद्वार “Haridwar Lok Sabha Seat” : हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के दो दिग्गज नेता खुलकर मैदान में उतर रहे हैं। नेता हरीश रावत और पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत दोनों दिग्गजों की पिछले कुछ समय से चुनाव क्षेत्र में बढ़ी सक्रियता को टिकट की दावेदारी के तौर पर देखा जा रहा है। उसके साथ ही दोनों दिग्गज एक-दूसरे की काट करने से भी नहीं चूक रहे हैं।

हरीश रावत हुए सक्रिय

उत्तराखंड में कांग्रेस का आपसी कलह ही उसके लिए 2022 विधानसभा की हार का कारण बना था। वहीं, बीजेपी ने एतिहासिक जीत के साथ सत्ता में दूबारा वापसी की थी। लेकिन एक बार फिर आगामी चुनाव को लेकर कांग्रेस में आपसी फूट पड़ती दिख रही है। बता दें, पिछले दिनों हरीश रावत गन्ना किसानों के मुद्दे पर धरने पर बैठ गए थे ।

सिर्फ इतना नहीं उनका सड़क किनारे खुले में नहाने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। उनके इस प्रदर्शन के बाद से जिला प्रशासन भी दबाव में दिखा। बताते चलें कि पूर्व सीएम रावत हरिद्वार से सांसद रह चुके हैं।

हरक को लेकर भी लगाए जा रहे कयास

वहीं, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की हरिद्वार में बढ़ी सक्रियता मानी जा रही है। विस चुनाव के दौरान भाजपा से कांग्रेस में लौटे हरक सिंह रावत ताल ठोकने को बेताब हैं। उन्होंने अपनी दावेदारी की संभावना से इंकार भी नहीं किया है। कांग्रेस दोनों दिग्गजों के बीच की दावेदारी से असहज है। पार्टी नेताओं का मानना है कि टिकट की दावेदारी से पहले सांगठनिक मजबूती का सवाल है, जिसके दम पर चुनाव लड़ा जाना है।

प्रत्याशियों के चयन की एक प्रक्रिया

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने बताया कि कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन की एक प्रक्रिया होती है। हाईकमान के स्तर से पेनलिस्ट भेजे जाते हैं, जो की ब्लॉक स्तर तक कार्यकर्ताओं की राय को अच्छे से जानते हैं। वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्तर से भी तीन-तीन नामों के पैनल भेजे जाते हैं। उसके बाद हाईकमान द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाता है। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि उत्तराखंड में पीसीसी ने आम चुनाओं के लिए अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। संभावित उम्मीदवारों के नाम भी सामने आने लगे हैं, लेकिन अभी इसका खुलासा नहीं किया जा सकता।

Also Read: Chardham Yatra: एक महीने में 12.35 लाख तीर्थयात्री कर चुके चारधाम के दर्शन, खराब मौसम के चलते नहीं बन पाया रिकॉर्ड

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular