Friday, July 5, 2024
HomeAasthaHaridwar News: हरकी पौड़ी में गंगा सप्तमी के मौके पर श्रद्धालुओं की...

Haridwar News: हरकी पौड़ी में गंगा सप्तमी के मौके पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, जानें गंगा सप्तमी में स्नान का विशेष महत्व

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),हरिद्वार : वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को गंगा सप्तमी का पावन पर्व मनाया जाता है। मान्यता के अनुसाार जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी अनुष्ठानों में मां गंगा के जल का प्रयोग किया जाता है।

खबर में खास:-

  • हरकी पौड़ी में गंगा सप्तमी के मौके पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़,
  • माँ गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य का लाभ ले रहे
  • घी का दीपक जलाकर मां गंगा का स्मरण करें

माँ गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य का लाभ ले रहे

तीर्थ नगरी हरिद्वार की हरकी पौड़ी पर गंगा सप्तमी के मौके पर श्रद्धालु सुबह तड़के से माँ गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य का लाभ ले रहे है। बता दें, वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को गंगा सप्तमी का पावन पर्व मनाया जाता है। इसके साथ ही जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी अनुष्ठानों में मां गंगा के जल का प्रयोग किया जाता है। गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा के पूजन से अनजाने में हुए पाप नष्ट हो जाते है।

घी का दीपक जलाकर मां गंगा का स्मरण करें

वहीं, मान्यता है कि गंगा मां के पूजन से ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं। इसलिए गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर गंगा स्नान करने का बड़ा महत्व है। मां गंगा निरोगी काया का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। गंगा सप्तमी के दिन गंगा जल से भरी करोटी के समक्ष गाय के घी का दीपक जलाकर मां गंगा का स्मरण करें। बता दें, गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन किया गया दान कई जन्मों के पुण्य के रूप में प्राप्त होता है।

Also Read: Champawat News: अब 10 रुपए के सिक्के ना लेने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular