Thursday, July 4, 2024
HomeTrendingHatharas Stampede: जानिए कौन हैं नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा? जिनके...

Hatharas Stampede: जानिए कौन हैं नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा? जिनके कार्यक्रम में मची भगदड़

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ),Hatharas Stampede: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के फुलराई गांव में धार्मिक समागम में मची भगदड़ में 122 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है। यह हादसा नारायण साकार हरि या साकार विश्व हरि उर्फ ​​भोले बाबा के सत्संग के समापन पर हुआ। भगदड़ की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं। जानिए कौन हैं भोले बाबा…

ये भी पढ़ें: Yogi Cabinet Meeting: योगी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म, 10 प्रस्ताव किए गए पेश

कौन हैं नारायण साकार विश्व हरि भोले बाबा?

नारायण साकार हरि या साकार विश्व हरि उर्फ ​​भोले बाबा का जन्म उत्तर प्रदेश के एटा जिले में हुआ था। पटियाली तहसील के बहादुर गांव में जन्मे भोले बाबा खुद को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का पूर्व कर्मचारी बताते हैं। दावा है कि 26 साल पहले बाबा ने सरकारी नौकरी छोड़कर धार्मिक प्रवचन देना शुरू कर दिया था। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली समेत देशभर में भोले बाबा के लाखों अनुयायी हैं।

खास बात यह है कि इंटरनेट के जमाने में संतों और कथावाचकों से इतर अन्य साधु सोशल मीडिया से दूर हैं। बाबा का किसी भी प्लेटफॉर्म पर कोई आधिकारिक अकाउंट नहीं है। कथित भक्तों का दावा है कि नारायण साकार हरि यानी भोले बाबा के जमीनी स्तर पर काफी अनुयायी हैं।

इस तरह आए सुर्खियों में आए

पश्चिमी यूपी के अलीगढ़, हाथरस जिलों में भी हर मंगलवार को नारायण साकार हरि का कार्यक्रम आयोजित होता है। इसमें हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं। इस दौरान भोले बाबा से जुड़े हजारों स्वयंसेवक भक्तों के लिए खाने-पीने से लेकर जरूरी इंतजाम करते हैं। कोरोना काल में पाबंदियों के बावजूद हजारों की भीड़ जुटाकर भोले बाबा चर्चा में आए।

ये भी पढ़ें: Akhilesh Yadav In Loksabha: संसद में गरजे अखिलेश यादव, जानें क्या-क्या कहा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular