Saturday, July 6, 2024
HomeAccident NewsHathras Stampede: हाथरस हादसे का रंगोली कनेक्शन! जानिए पूरा मामला

Hathras Stampede: हाथरस हादसे का रंगोली कनेक्शन! जानिए पूरा मामला

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Hathras Stampede: हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश के हाथरस की घटना को लेकर एक बड़ी जानकारी मिली है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय पुलिस को खुफिया यूनिट के द्वारा यह जानकारी प्राप्त हुई है जिसमे इस बात का खुलासा हुआ है की असल कारण इस हादसे का यह था की लोगों में जमकर भगदड़ मची क्योंकि सभी बाबा की रंगोली के बुरादे लेना चाहते थे। इस भयंकर और दुखद हादसे का कारण सत्संग स्थल पर बनाई गई वह ‘रंगोली’ है, और बताया गया है की उसी पर चल कर आरोपित बाबा को निकलना था। आपको बता दे की जैसे ही पंडाल के निकलने का समय आता है और पंडाल निकला जाता है वैसे ही भक्त झुण्ड बनाकर उस रंगोली को पवित्र मान बाबा का आशीर्वाद मानकर, माथा टेक कर बुरादे को अपने साथ लेकर जाते है।

Read More: UP Weather: यूपी में बारिश ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, जानिए IMD की ताजा अपडेट

स्थल पर व्यवस्था

इस प्रक्रिया के दौरान भक्त हजारों की संख्यां में रंगोली लेने के लिए एकत्रतित होते है, इसी परिस्थ्ति के उत्पन्न होने के बाद स्थल पर इतनी भारी भीड़ को संभलने का मौका नहीं मिला।  सवा दो टन के बुरादे से रंगोली तैयार की गई थी। स्थानीय पुलिस को इन सभी प्रयोजन की जानकारी भी आयोजकों के द्वारा नहीं दी गई थी। इस कार्यक्रम में अक्सर भोले बाबा के रास्ते में लगभग 200 मीटर की रंगोली तैयार की जाती है।

भक्तों की मान्यता

सभी श्रद्धालुओं और भक्तों की यह मान्यता होती है कि अगर वे इस रंगोली से चलकर जाते हैं तो उनके जीवन में उनका पुण्य बढ़ जाता है। रंगोली के बुरादे को पूजने और माथा टेकने के बाद भक्त इसका कुछ हिस्सा अपने साथ अपने घर लेकर जाते है क्योंकि उनकी यह श्रद्धा है की इसे घर ले जाने से घर में कष्ट और बीमारियां दूर होती हैं, इसके साथ ही घरों में भूत प्रेत का कोई डर नहीं रहता है।

Read More: Ghaziabad News: युवक ने नाबालिग लड़की के सिर में मारी गोली, मौके से फरार हुआ आरोपी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular