Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशHathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा का नाम FIR में...

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा का नाम FIR में क्यों नहीं? यूपी पुलिस ने दिया जवाब

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा का नाम FIR में क्यों नहीं? यूपी पुलिस ने दिया जवाब

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार, 4 जुलाई को हाथरस भगदड़ मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की घोषणा की, जिसमें 121 लोगों की जान चली गई। इसके साथ ही सबसे जरूरी सवाल का जवाब दिया कि भोले बाबा क्यों गिरफ्तार नहीं किया गया?

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, अलीगढ़ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक शलभ माथुर ने कहा कि यह जांच की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि समय के साथ मामले में सामने आने वाली सूचनाओं के आधार पर और गिरफ्तारियां की जाएंगी।

भोले बाबा के FIR पर पुलिस ने क्या कहा?

यह स्पष्ट करते हुए कि ‘भगवान’ भोले बाबा, जिनका मूल नाम सूरज पाल था, का नाम एफआईआर में क्यों नहीं था, माथुर ने कहा, “यदि आवश्यक हुआ तो हम बाबा से पूछताछ करेंगे, यह कहना या टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी कि उनकी कोई भूमिका है या नहीं। हम भोले बाबा के आपराधिक इतिहास के बारे में पूछताछ कर रहे हैं। कार्यक्रम की अनुमति उनके नाम पर नहीं ली गई थी।”

कथित तौर पर, मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुरकर के नाम पर अनुमति ली गई थी। माथुर ने कहा, “मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर के खिलाफ जल्द ही एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया जाएगा और गैर-जमानती वारंट भी जारी किया जाएगा।”

धार्मिक उपदेशक पर पहले भी कथित तौर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था। माथुर ने कहा कि अब तक ज्ञात जानकारी के अनुसार, सूरज पाल यूपी पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और उन्होंने आगरा में तैनाती के दौरान 2000 में सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी।

माथुर ने आगे कहा, “आगरा के शाहगंज पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी और बाद में उन्हें बरी कर दिया गया था। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या उनके खिलाफ कोई और मामला दर्ज है।” उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों की पुलिस से भी मदद मांगी जा रही है। कुंआ।

Also Read- Akhilesh Yadav: अखिलेश का बड़ा बयान-‘सीएम योगी को हटाना चाहते हैं ब्रजेश पाठक, खुद बनना चाहते हैं CM’

FIR में बाबा का नाम गायब होने पर CM योगी ने क्या कहा?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बुधवार को पूछा गया कि एफआईआर में आरोपी के रूप में उपदेशक का नाम क्यों नहीं है, जिस पर उन्होंने कहा, “प्रथम दृष्टया, उन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जिन्होंने कार्यक्रम की अनुमति के लिए आवेदन किया था। जो भी जिम्मेदार है क्योंकि यह इसके दायरे में आएगा।”

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने भगदड़ की घटना की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। इसके अतिरिक्त, एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय न्यायाधीश के नेतृत्व में एक न्यायिक जांच समिति भी जांच में शामिल होगी।

सीएम योगी ने कहा था कि न्यायिक जांच समिति घटना के पीछे ‘साजिश’ के संभावित पहलू पर भी गौर करेगी।

मंगलवार को एक दुर्भाग्यपूर्ण त्रासदी में, उत्तर प्रदेश के हाथरस में धार्मिक मण्डली या भोले बाबा के सत्संग में भारी भगदड़ में 121 से अधिक लोगों की जान चली गई, जिनमें से अधिकांश महिलाएँ थीं।

जांच से पता चला है कि भारी भीड़ बाबा उर्फ़ “परमात्मा” के पैर छूने और उनके निकास मार्ग से ज़मीन पर मिट्टी इकट्ठा करने के लिए दौड़ रही थी, जो पास में एक नाले के उफान के कारण फिसलन भरी थी, जिसके कारण भगदड़ की त्रासदी हुई।

Also Read- Akhilesh Yadav: अखिलेश का बड़ा बयान-‘सीएम योगी को हटाना चाहते हैं ब्रजेश पाठक, खुद बनना चाहते हैं CM’

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular