Tuesday, May 21, 2024
HomeKaam Ki BaatHaunted Places In Uttarakhand: उत्तराखंड की वो खौफनाक भूतिया जगह, जहां दिन...

Haunted Places In Uttarakhand: उत्तराखंड की वो खौफनाक भूतिया जगह, जहां दिन में सुनाई देती है डरावनी आवाजें, जानिए आसपास के लोगों द्वारा रूह कंपाने वाली कहानी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Lambi Dehar Mines Uttarakhand: उत्तराखंड भारत की सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और प्राकृतिक नजारे का लुफ्त उठाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं उत्तराखंड में कई ऐसी जगह हैं, जहां लोग दिन में भी जाने से डरते हैं। इनमें से एक जगह है लंबी दोहर खदान जहां पर लोग आज भी आत्माएं और अजीबो गरीब आवाज सुनते हैं और देखते हैं। इस जगह को उत्तराखंड की सबसे भूतिया जगह में से एक माना जाता है।

लंबी दोहन खदान का नाम सुनते ही लोगों के छुट्टे हैं पसीने

उत्तराखंड की लंबी दोहन खदान और उसे जगह के कुछ किलोमीटर तक लोगों को भूतों का एहसास होता रहता है। इस जगह के साथ कई भूतिया कहानी है जो यहां के आसपास के रहने वाले लोगों द्वारा बताई जाती है। इस जगह पर कई हॉरर फिल्में और सीरियस की शूटिंग भी की जा चुकी है। यह जगह मसूरी से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर जाते ही अगर आप किसी स्थानीय नागरिक से लंबी दोहर घूमने की बात करेंगे तो वह आपको इस जगह पर जाने के लिए मना करेगा।

सन् 1990 से जुड़ी है इस खदान की कहानी

इस स्थान की कहानी साल 1990 से जुड़ी है। कहा जाता है की खदान में काम करने वाले 50 हजार मजदूर गलत प्रक्रिया से होने वाली मीनिंग के चलते तड़प तड़प कर मर गए थे। जो मजदूर खदान के आसपास रहते थे उन्हें फेफड़ों की बीमारी हो गई थी। यह सभी मजदूर खास-खास कर मर गए थे। सभी मजदूरों को खून की उल्टियां हुई थी। तब से ही लंबी दोर माइंस मसूरी की सबसे खतरनाक और भूतिया जगह बन गई है। इसका डरावना इतिहास पिछले कई सालों से लोगों को बुरी तरह से डरा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार लंबी दोहन माइंस चूना पत्थर की खदानें हुआ करती थी। यहां पर अंग्रेज के जमाने की इस खदान को 1996 में पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

आसपास के इलाके में बढ़ रहे हादसे

यहां आस-पास रहने वाले लोगों को अचानक ही किसी की तेज तेज चिल्लाने की आवाज सुनाई देने लगती है तो कभी कोई आवाज देकर राहगीरों को मदद करने के लिए कहता है। यहां हर साल होने वाले हादसों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इस वजह से खदानों को बंद करने का फैसला किया गया था। इस जगह पर सिर्फ 20 लोग ही रहते हैं। लोगों के अनुसार, यहां पर प्रेत आत्माएं रहती हैं और यहां से लगातार उनके रोने, चीखने-चिल्लाने की आवाज में सुनाई देती हैं। लोगों के अनुसार इन खदानों के सामने से जो भी गुजरता है या तो उनकी मौत हो जाती है या फिर उनका किसी कारण बस एक्सीडेंट हो जाता है।

अक्सर सुनाई देती है चिल्लाने की आवाज

लंबी दोहन माइंस में अब कई बड़े-बड़े पेड़ पौधे उग गए हैं और यह एक जंगल का रूप ले चुकी है। कई लोगों के चिकने चिल्लाने की आवाज अक्सर यहां पर सुनाई देती है। जिसके कारण कोई भी रात के समय में यहां जाने से बचता है। यहां से गुजरने वाले वाहन हादसों का शिकार होना एक बेहद ही आम बात है। बताते चले कि यहां पर एक हवाई जहाज भी क्रश हो चुका है। किसी को आज तक पता नहीं चल पाया कि आखिर कैश का कारण क्या था।

ALSO READ: Uttarakhand News: श्रीनगर के विकास खंड में गुलदार की गोली लगने से मौत, पुलिस द्वारा आत्मरक्षा में चलाई गाई थी फायरिंग

Uttarakhand Cabinet: उत्तराखंड की प्रथम सेवा क्षेत्र नीति को मिली मंजूरी, पढ़े प्रदेश सरकार के पूरा फैसले

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular