Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsHealth Conclave Sushrat Samman LIVE: India News का हेल्थ कॉन्क्लेव सुश्रत सम्मान,...

Health Conclave Sushrat Samman LIVE: India News का हेल्थ कॉन्क्लेव सुश्रत सम्मान, हेल्थ सेक्टर में सबसे बड़े बदलाव की हुई चर्चा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Conclave Sushrat Samman LIVE: स्वास्थय क्षेत्र का सबसे बड़ा कॉन्क्लेव, हेल्थ कॉन्क्लेव को लेकर इंडिया न्यूज़ का महामंच सजा। कोरोना काल में भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कई उपाय किए, जिससे कोरोना का समय लोगो के लिए सुविधापूर्वक बीता। स्वास्थय को लेकर इंडिया न्यूज़ हेल्थ कॉन्क्लेव करवाता है, जिनमे कई स्वास्थ्य क्षेत्र के डॉक्टर्स, दिग्गज एवं सम्मानित लोग चर्चा करते है। इसके साथ ही सभी  अपने अनुभव को साझा करते है। साथ ही बताते है किस तरीके से आज के समय में हेल्थ का ध्यान रखना योगदान करना  ज़रूरी है।

05:28

हेल्थ कॉन्क्लेव सुश्रत सम्मान में शामिल हुए दिग्गज, यहां जानिए सब कुछ

03:28

मंच पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल

मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने कहा डॉक्टर्स डे पर आयोजित किया गया ये कार्यक्रम, चिकित्सक क्षेत्र ज़रूरी क्षेत्र है।

डॉक्टर्स के अंदर होने चाहिए मानवीय गुण, मधुरभाषी, और दया की भाव होनी चाहिए। उम्मीद का नाम है डॉक्टर, हर आदमी के अंदर रोग है, अलग अलग बिमारी से ग्रस्त है लोग। आज के समय में अपना ध्यान रखें।

03:47

इंटरव्यू सेशन प्रेमचंद अग्रवाल के साथ

उत्तराखंड के पुरे प्रदेश में चिकित्सा की सुविधा पहुंचाने की गई पूरी कोशिश। पैरामेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज की बढ़ोतरी हुई।

03:50

क्या प्राइवेट चिकित्सालय में ज्यादा अच्छा लाभ मिलता है

इस पर प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा हमने चिकित्सा क्षेत्र को बेहतर बनाया है, हर एक व्यक्ति की अपनी पसंद भी होती है। पर हमारे सरकारी अस्पताल ज्यादा अच्छा कर रहे है, समय के साथ सरकारी अस्पताल में अच्छा लाभ सबको मिल रहा है साथ ही बेहतर चिकित्सक सर्विसेज।

04:06

डॉक्टर गीता खन्ना के साथ उत्तराखंड के चिकत्सा क्षेत्र पर चर्चा

गीता खन्ना बच्चो की डॉक्टर्स एवं उत्तराखंड बाल संरक्षण अधिकार आयोग के रूप में सेवारत है। बाल अधिकार के लिए UNO के साथ भी चर्चा की गई है, 2011 में उत्तराखंड में बाल अधिनियम कानून में शामिल हुआ। बच्चो का आज के समय में ध्यान रखना बहुत जरुरी है।

04:10

कांग्रेस नेता पूर्व सीएम हरीश रावत का स्वागत

हरीश रावत ने कहा चिकिसक क्षेत्र में बेहतर प्रयास किया जा रहा। भाजपा अपने चैतो को बिठाना चाहती है सत्ता के पद पर, मेडिकल फील्ड में नकल है या असल

04:21

सीबीआई जांच हो रही है, इस पर क्या कहना चाहते है

CBI जांच पर कुछ नहीं कहूंगा पर जो डैमेज है वो हो चूका है, नीट में इनके लोग बैठे है। जांच होनी चाहिए सिस्टेमैटिक फेलियर क्यों हो रहा है।

04:30

24 साल में उत्तराखंड के चिकित्सक क्षेत्र में क्या सुधार

आज भी बस इतना ही सुधार हो पाया की एम्बुलेंस समय पर पहुँच पाए, आगे और भी अच्छा करना है। मेडिकल कॉलेजे में शिक्षित प्रोफेस्सोर्स की कमी, मई आलोचना मैं आलोचना कर रहा हु ताकि चिकित्सक क्षेत्र में सुधार आए।

04:35

उत्तराखंड के डॉक्टर्स को संदेश

डॉक्टर्स जीवन को संवारता है, संभालता है। आज मेडिकल सेवाएं बहुत महंगी होती जा रही है। डॉक्टर्स डे के दिन राज्य सरकार यदि संकल्प ले की आयुष्मान के 5 लाख के लाभ को 25 लाख में बदले तब डॉक्टर्स अवं लोगो को सहायता मिलेगी।

04:45

मंच पर स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज

कोरोना काल बहुत मुश्किल था, सब लोग परेशान थे। पर हमने हार नहीं मानी। इन डॉक्टर्स ने कड़ी परीक्षा दी कोरोना काल में। मेडिकल के फील्ड में धन सिंह रावत ने अच्छा काम किया। डॉक्टर लोग भी होते है निराश इतने मेहनत से काम करते है। लोगों को डॉक्टर्स पर हिंसा नहीं करना चाहिए। डॉक्टर्स, नर्सेस मेडिकल के हर एक भागीकारी आप सभी लोग अद्भुत है। मैं और इंडिया न्यूज़ की पूरी टीम आप सभी का सम्मान करते है।

05:05

उत्तराखंड की Health Policy क्या है

धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड देश का पहला राज्य जिसने आयुष्मान के साथ अटल आयुष्मान भी लॉन्च किया। उत्तराखंड के 3000 आबादी पर चिकित्सालय बने। आशा दीदी ज्यादातर जगहों पर उपलब्ध, प्रत्येक गर्भवती महिला को संस्थागत डिलीवरी कराना अनिवार्य है। मरीजों क लिए हेलीकाप्टर की सेवा जारी है अभी तक 1000 क्रिटिकल मरीजों को ये सेवा दी गई।

05:25

नर्सिंग स्टाफ की भर्ती

धन सिंह रावत ने कहा – अन्य राज्यों से 60 % नर्सिंग में काम कर रहे। नर्सिंग और ANM की साड़ी पदों की भर्ती हो गई। सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर के लिए कानून डॉक्टर्स के लिए अलग कैडर, कोई भी अन्य राजय से अगर हमारे राज्य में काम करना चाहते है तो 4 -6 लाख की सैलरी दी जायेगी।

05:35

अस्पतालों को PP से हटा दिया गया 

धन सिंह रावत में कहा हमारे पास मेडिकल फैसिलिटीज की कमी थी, जब मैं मुख्यमंत्री बना तब ये बातें सामने आई। लेकिन अब सारे अस्पताल जो PP मोड पर थे, अब वो सरकारी अस्पताल के रूप में बन गए है।

05:43

कई डॉक्टर्स को किया गया सम्मानित

सांस्कृतिक चिन्ह देकर कई चिकित्सकों को किया गया सम्मानित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular