Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsHealth Department : मेडिकल विद्यार्थी के लिए सुहाना अवसर, स्वास्थ्य विभाग की...

Health Department : मेडिकल विद्यार्थी के लिए सुहाना अवसर, स्वास्थ्य विभाग की सीएचसी और पीएचसी पर पैरा मेडिकल विद्यार्थी करेंगे काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) health Department आगरा : स्वास्थ्य विभाग (health Department) की सीएचसी और पीएचसी पर पैरा मेडिकल विद्यार्थी काम करेंगे । यह उनकी पढ़ाई का हिस्सा होगा। सीएमओ कार्यालय ने इसके लिए कुछ सीएचसी-पीएचसी चुने हैं।

  • पाठ्यक्रम को कम्युनिटी सर्विस से जोड़ा
  • देहात में छात्र और…….
  • जानिए कौन-कौन से कोर्स शामिल

पाठ्यक्रम को कम्युनिटी सर्विस से जोड़ा

दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने पैरा मेडिकल विद्यार्थियों के लिए खास अवसर प्रदान किया है। स्वास्थ्य विभाग ने पैरा मेडिकल विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में कम्युनिटी सर्विस को भी जोड़ा है। इसके लिए उन्हें समाज के बीच जाकर काम करना होगा।

देहात में छात्र और…….

सीएचसी-पीएचसी पर उनके काम का मूल्यांकन होगा और इसके अंक उनके परिणाम में भी जोड़े जाएंगे।कालेजों के पास ऐसा नियमित नेटवर्क नहीं है। इसलिए जिले के तमाम कालेज स्वास्थ्य विभाग की शरण में आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए सीएचसी और पीएचसी को उचित मानते हुए यहां सम्बद्ध करना शुरू कर दिया है। देहात में छात्र और शहरी क्षेत्र में छात्राएं काम करेंगी।

जानिए कौन-कौन से कोर्स शामिल

इनमें बीएससी नर्सिंग, डिप्लोमा इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलाजी, बैचलर आफ फिजियोथेरेपी, एक्सरे या रेडियोलाजी सहायक, ईसीजी, प्रयोगशाला असिस्टेंट, ओटी-सीटी स्कैन तकनीशियन, और डायलिसिस/ एमआरआई तकनीशियन जैसे कोर्सों के विद्यार्थी शामिल हैं।

यह सभी अस्पतालों में डाक्टर और स्टाफ के साथ काम करेंगे। आशाएं, एएनएम के साथ विभाग के सर्वे कार्यों में सहयोग करेंगे।

Also Read – संदिग्ध परिस्थितियों में किशोरी की मौत, 3 दिन बाद शव को कब्र से निकाल पोस्टमार्टम के लिए भेजा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular