Friday, May 17, 2024
HomeBreaking NewsHealth News : डेंगू में रामबाण काम करेंगा यह फल, महिला ने...

Health News : डेंगू में रामबाण काम करेंगा यह फल, महिला ने जानवरों से परेशान होकर शुरू की खेती, बनी करोड़ों की मालकिन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health News दिल्ली : Health News महात्मा गांधी द्वारा बोली गई बात आज सच साबित होती हुई दिखाई दी। उन्होंने कहा था कि पहले लोग आपको नजरअंदाज करेंगे, फिर आप पर हंसेंगे और अंत में जीत आपकी ही होगी। ऐसा ही कुछ हुआ दुवाकोटी गांव की सीता देवी के साथ, लेकिन ये उनकी मेहनत और लगन ही है कि आज सीता देवी दूसरे गांववालों के लिए मिसाल बन गई हैं।

शुरू की थी कीवी की खेती

दरअसल, जब सीता देवी ने पारंपरिक फसलों के बीच विदेशी फल कीवी की खेती शुरू की तो लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने फैसले पर कायम रहीं और खेतों में कड़ी मेहनत की। सीता देवी की मेहनत रंग लाई और आज वह कीवी से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

इन दिनों पहाड़ों में डेंगू कहर बरपा रहा है। डेंगू के इलाज में कीवी फल सबसे फायदेमंद फल साबित हो रहा है। ऐसे में कीवी की कीमत भी बढ़ गई है और एक कीवी फल की कीमत 30 से 50 रुपये तक बिक रही है । ऐसे में कीवी की खेती करने वाली सीता देवी कीवी फल बेचकर अच्छी कमाई कर रही हैं ।

विभाग ने सीता देवी समेत जिले के 45 किसानों को कीवी का प्रशिक्षण दिया. साथ ही उद्यान लगाने के लिए कीवी के पौधे वितरित किये गये। शुरुआती दौर में गांव वालों ने उनका मजाक उड़ाया लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और मेहनत करती रहीं। नतीजा, आज उनके पास शानदार कीवी का बगीचा है। बताया कि जंगली जानवर भी इसे नुकसान नहीं पहुंचाते।

पूरा परिवार करता है खेती

जानकारी देते हुए सीता देवी कहती हैं कि इस काम में उनके पति राजेंद्र सिंह और उनके दोनों बच्चे विकास और राहुल ने भी उनकी पूरी मदद की। जिसकी बदौलत एक साल में गार्डन तैयार हो गया। उन्होंने पौधों की देखभाल अपने बच्चों की तरह की, जिसके परिणामस्वरूप उनके सभी पौधे फल देने में सक्षम हुए।

बताया कि उनके साथ गांव के दो अन्य लोगों को भी कीवी के पौधे उपलब्ध कराए गए थे, लेकिन उन्होंने इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया और पौधे खराब हो गए। सीता देवी जानकारी देते हुए कहती हैं कि आजकल उनके पास कीवी की काफी डिमांड आ रही है, कई लोग फोन करते हैं और कई तो उनके घर भी आते हैं ।

इन बीमारियों के इलाज में कारगर है “कीवी”

कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। मौसम चाहे कोई भी हो, फ्लू और अन्य प्रकार के संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है। यह फल विटामिन सी की दैनिक खुराक को पूरा करता है।

विटामिन सी एंटीबॉडी के उत्पादन और गतिविधि को बढ़ावा देता है। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहतर एंटीबॉडी कार्य महत्वपूर्ण है। सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है। ऐसे में कीवी खाने से मूड अच्छा रहता है ।

Also Read –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular