Wednesday, July 3, 2024
HomeHealth TipsHealth Risks For Women: 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं में...

Health Risks For Women: 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं में इन बीमारियों का खतरा ज्यादा, जानें कैसे कम करें जोखिम

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Health Risks For Women: महिला को पुरुषों की अपेक्षा में सबसे ज्यादा फिजिकल स्ट्रेस से होकर गुजरना पड़ता है। इसलिए समय-समय पर महिलाओं को अपनी हेल्थ का खुद ही ध्यान रखना चाहिए। जनरल फिजिशियन डॉ. टॉम जेनकिंस के मुताबिक ज्यादातर महिलाओं को 40 साल की उम्र से पहले लगता है कि वो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। लेकिन उनकी उम्र जैसे ही चालीस से ज्यादा पार करती हैं तो उन्हें अचानक कुछ न कुछ हेल्थ प्रॉब्लम हेने लगती है। इस आर्टिकल में हमे आपको उन पांच गंभीर समस्याओं के बारे में बताएंगे जिससे महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है।

1. ब्रेस्ट कैंसर

रिपोर्ट के अनुसार हर 28 में से एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम रहता है। अगर इसके बारे में आपको थोरी सी भी समस्या दिखती है तो, आप समय-समय पर अपनी जांच कराते रहें।

2. सर्वाइकल कैंसर

अक्सर महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित 35 से 44 साल की उम्र के बीच होती हैं। अगर आपको इससे बचना है तो हर तीन साल पर स्क्रीनिंग होनी चाहिए। बता दें कि इसका टेस्ट बस कुछ मिनट का ही होता है।

3. ऑस्टियोपोरोसिस

महिलाओं के अंदर इस स्थिति का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसकी वजह से मोनोपॉज का वक्त आने से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए सही वक्त रहते हुए डॉक्टर के पास जाएं और उनसे FRAX स्कोर की जानकारी लें। बात दें कि इससे आपके अगले 10 सालों की होने वाली बोन फैक्चर की संभावना का पता चलता  है। अगर आपकी बोन कमजोर होगी तो फिजिशियन कैल्शियम की दवा देगा।

4. खून की कमी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का मानना है कि दुनिया भर में 15 से 49 साल की 30 प्रतिशत महिलाएं खून की कमी से पीड़ित हैं। बता दें कि इसकी वजह से उन्में सांस की तकलीफ, हार्ट रेट तेज होना, एनर्जी में कमी और स्किन पीली होना जैसे प्रॉब्लम होते हैं। इसके लिए आप डॉक्टर के पास जाएं वो आपकी RBC की जांच करेगा। साथ ही इसके मुताबिक इलाज करेगा।

5. हाई कोलेस्ट्रॉल

40 की उम्र के बाद हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। यह आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है। अगर आप धुम्रपान करते हैं तो यह आपके लिए जोखिम हो सकता है। इसलिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहें।

Also Read: Bank Holiday: मार्च में इतने दिनों तक रहेंगे बैंक बंद, जानें कब-कब हैं छुट्टियां

Also Read: UP Police Exam Cancelled: परीक्षा रद्द करने पर अभ्यर्थियों ने मनाया जश्न, CM योगी के फैसले के बाद क्या…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular