Monday, July 15, 2024
Homeउत्तर प्रदेशHealth Tip : हेल्थ टिप, गुनगुने पानी में हल्दी और नींबू मिला...

Health Tip : हेल्थ टिप, गुनगुने पानी में हल्दी और नींबू मिला कर पीना है फायदेमंद, कई तरह के रोग होते हैं दूर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, मेरठ:

Health Tip शरीर को अंदर से साफ करने और शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने के लिए ज्यादातर लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं। इससे त्वचा भी साफ होती है।

Health Tip इसमें थोड़ा सुधार करते हुए यदि इस गर्म पानी में थोड़ी हल्दी और नींबू का रस मिला लिया जाए तो इसके फायदे अधिक बढ़ सकते हैं। खानपान विशेषज्ञ डा. चिंकिता मलिक इसी हेल्दी वाटर के फायदे बता रही है। हल्दी में मौजूद एंडोटाक्सिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, और सर्दी के साथ ही अन्य संक्रमण से भी बचाव करती है।

फायदे मंद है हल्दी मिली ड्रिंक Health Tip

नियमित हल्दी और नींबू मिलाकर गर्म पानी पीने से पाचनतंत्र ठीक रहता है। साथ ही शरीर में जमा चर्बी को भी कम करता है। त्वचा के लिए हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है। यह एक प्राकृतिक रक्त शोधक है, इसका नियमित सेवन करने से शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है।

Health Tip  इससे त्वचा चमकदार और शाइन करने लगती है। इसके अलावा सुबह खाली पेट हल्दी और नींबू मिलाकर गर्म पानी पीने से जोड़ो का दर्द और गठिया में भी राहत मिलती है। इतना ही नही नियमित नींबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्या से भी निजात मिलती है। यह तनाव कम करके एनर्जी बढ़ाता है।

Also Read : Corona Cases in Uttar Pradesh : कोविड के 17776 नए संक्रमित मिले, यूपी में 98 हजार से अधिक सक्रिय मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

Most Popular