Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: सर्दियों में ऐसे खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेगी ठंड से राहत

Health Tips: सर्दियों में ऐसे खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेगी ठंड से राहत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Health Tips: जो लोग अक्सर सर्दी-खांसी से पीड़ित रहते हैं उन्हें रोजाना सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है। आगर आप भी सर्दी-खांसी से पीड़ित रहते हैं तो आप इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

ठंड में इन ड्राई फ्रूट्स खाने की दी जाती है सलाह

ठंड में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है ताकि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी न हो। जो लोग अक्सर सर्दी और खांसी से पीड़ित रहते हैं उन्हें रोजाना सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, ऐसे लोगों के लिए एक विशेष सिफारिश यह है कि खजूर को पकाकर और भूनकर खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है।

इससे आप बहुत सारी समस्याओं से बच जाते हैं। शौचालय की समस्या वाले लोगों के लिए भी सर्दियों में खजूर पकाने और खाने की सलाह दी जाती है।

ठंड में करे पके खजूर का सेवन

पके खजूर खाने से शरीर को विटामिन बी-6 मिलता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन ए भी होता है। ये सभी विटामिन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह विटामिन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

पके हुए खजूर खाने से आपके शरीर को इंटरल्यूकिन मिलता है। इससे सूजन संबंधी साइटोकिन्स कम हो जाते हैं। ये दिमाग के लिए बेहद खतरनाक है. तंत्रिका तंत्र की गति काफी बढ़ जाती है।

सर्दी-जुकाम में खजूर खाने के गजब के फायदे

सर्दी-जुकाम और खांसी में खजूर उबालकर खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है। यह न सिर्फ शरीर को गर्माहट देता है, बल्कि शरीर से बलगम को भी बाहर निकालता है। इसके अलावा, यह ट्रैफिक जाम को भी कम करता है। यह फेफड़ों में फंसे बलगम को निकालने का काम भी करता है। खजूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो फ्लू और सिरदर्द से बचाते हैं।

ALSO READ:

Ram Mandir: राम जन्मभूमि ट्रस्ट की महत्वपूर्ण बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा 

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे लालू यादव समेत ये विपक्षी नेता, देखें लिस्ट 

सुबह-सुबह शोक में फिल्म इंडस्ट्री, दमदार एक्टर का कोरोना से निधन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular