Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: गलत समय पर केला खाना पड़ सकता है भारी, मानसून...

Health Tips: गलत समय पर केला खाना पड़ सकता है भारी, मानसून में ध्यान रखें ये जरूरी बातें 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: केला एक ऐसा फल है, जो पूरे साल भर बाजार में मिलता है और ये स्नैक की तरह खाने के लिए भी बेस्ट है। केला एक ऐसा फल है जिसे रोज़ खाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस फल को खाने से जुड़ी चीज़ें जिनके बारे में आपको जरुर पता होना चाहिए ताकि आपका स्वास्थ न बिगड़े।

खान-पीन पर रखें ध्यान

मानसून का ये सुहाना मौसम अपने साथ पानी और हवा से होने वाली बीमारियां भी लाता है। इसलिए इस मौसम में अपने खान-पीन पर नजर रखना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप रोज़ाना केला खाते हैं, तो आपको यह आज से ही बंद कर देना चाहिए! एक्सपर्ट्स कि राय है कि मानसून में केला खाना सुरक्षित है और सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है। हालांकि, यह गौर करने वाली बात है कि आप इसे कब खाते और किस तरह खाते हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक

अगर आप केले गलत समय पर खाते हैं या इसे कुछ खाने के साथ मिलाकर खा रहे हैं, तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, केले किसी भी मौसम में खाये जा सकते हैं, लेकिन अगर आप केले को शाम, रात या फिर खाली पेट खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

रात के समय में केला खाने से बचें

जो लोग अपच, खांसी या अस्थमा से का सामना कर रहे होते हैं, उन्हें रात के समय में केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कफ बढ़ सकता है और शरीर में बलगम भी बनना शुरू हो सकता है, जिससे शरीर में सुस्ती आती है। इसलिए ऐसे लोगों को दिन में केले खाने का परामर्श दिया जाता है ताकि शरीर को इस फल में मौजूद प्रोटीन और फाइबर को पचाने के लिए पर्याप्त समय मिले।

खाली पेट न खाएं केला

अगर आप वर्कआउट से पहले केले खाते हैं, आज ही बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट केला खाने से एसिड रीफ्लक्स होता है, जिससे हाइपर एसीटिडी हो सकती है। इसकी वजह विटामिन-c हो सकता है। साथ ही दिल और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में इसमें मौजूद पोटेशियम घातक हो सकता है। इसलिए केले को सुबह के नाश्ते या फिर मील्स के बीच में स्नैक के तौर पर खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- UP Power Cut: लोनी के बलराम नगर में बिजली कटौती से परेशान महिलाओं ने की बिजली घर में तोड़फोड़, वायरल वीडियो

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular