Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsHealth Tips: अगर आपके भी शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी, तो...

Health Tips: अगर आपके भी शरीर में है हीमोग्लोबिन की कमी, तो आज ही लेना शरु करें ये ड्रिंक्स

- Advertisement -

Healthy Drinks for Hemoglobin अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो तो सावधान ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है, क्योकी शरीर में खून की कमी से कई गंभीर समस्या हो सकती है। लेकिन घबराइए नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के बारे मे बताने जा रहे है, जिससें आपकी हीमोग्लोबिन कि कमी की सम्सया दूर हो सकती है। तो चलिए जानते है-

  • आनार का जूस

हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए अनार का जूस पी सकते हैं। अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से होती है।

  • चुकंदर का जूस

अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन का लेवल कम है, तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकुंदर आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है।

  • पालक की स्मूदी

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए आप पालक की स्मूदी पी सकते हैं। पालक में पाए जाने वाले आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप पालक में 5 से 6 काजू और नारियल मिलाकर अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार स्मूदी को पी जाएं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही ये ड्रिंक आपकी एनर्जी भी बढ़ाएगा।

  • आलूबुखारे का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद आलूबुखारा भी हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने में सहायक साबित होगा। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन और पौटेशियम की भी भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 5-6 आलूबुखारे लें और धोकर इसके बीज निकाल दें। अब इसमें एक कप पानी, एक चम्मच नींबू और दो चम्मच शक्कर डालकर मिलाकर पीस लें।

  • हलीम ड्रिंक

हलीम के बीज भी आयरन से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आधे ग्लास पानी में एक चम्मच हलीम के बीज और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस ड्रिंक को दो घंटे के लिए रख दें और फिर बाद में इसे पी लें।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand: अच्छे अंक लाने पर वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति, जाने पूरी जानकारीं

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular