Friday, July 5, 2024
HomeHealth Tipsशरीर में पानी की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, ये...

शरीर में पानी की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips : पानी की कमी न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है। पानी की कमी पर ज्यादातर लोग समय पर ध्यान नहीं देते, लेकिन इसकी अधिकता बीमारियों का कारण बनती है। यहाँ कुछ गंभीर बीमारियाँ हैं जो पानी की कमी से हो सकती हैं और उनके लक्षण हैं..

डेहाइड्रेशन (शारीरिक दुर्बलता)- पानी की कमी से डेहाइड्रेशन हो सकता है, जो मानसिक और शारीरिक कमजोरी का कारण बनता है। यह थकान, मानसिक तनाव और कमजोरी के रूप में प्रकट हो सकता है।

यूरोनिट्राइल संक्रमण- पानी की कमी के कारण मूत्र उत्पादन सामान्य से कम हो जाता है, जिससे यूरोनिट्राइल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसमें पेशाब करते समय जलन होना, बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना और पेशाब के साथ खून आना आदि जैसे लक्षण आते हैं।

किडनी संबंधी समस्याएं- पानी की कमी से किडनी संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे किडनी में पथरी, यूरीमिया (मूत्र से निश्चित मात्रा में पेशाब का न निकलना) और किडनी फेलियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हृदय रोग- यह एक और गंभीर समस्या है जो पानी की कमी के कारण हो सकती है। यदि शरीर में पानी की मात्रा कम है, तो यह हृदय की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है और उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा और हृदय संबंधी अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

पानी की कमी को ऐसे करें पूरा

खूब पानी पिएं- अपने साथ पानी की बोतल रखें, इससे आपको बार-बार पानी पीने की आदत विकसित करने में मदद मिलेगी ताकि शरीर में पानी की कमी की भरपाई हो सके।

हरे फल और सब्जियां खाएं- हरे फल और सब्जियों में पानी की मात्रा काफी होती है, इसलिए अगर आप इन्हें कच्चा खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा, इसके लिए आप खरबूजा, तरबूज, सेब, अंगूर, खीरा, टमाटर जैसे फल और सब्जियां खा सकते हैं।

नारियल पानी पिएं- पानी का स्तर बढ़ाने के लिए रोजाना एक नारियल पानी पिएं, इससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी।

खिचड़ी, दलिया और दालें खाएं- खिचड़ी, दलिया, दालें और ओट्स खाकर पानी की कमी पूरी की जा सकती है।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular