Friday, July 5, 2024
Homefood tipsHealth Tips: आयोडीनयुक्त को छोड़ सेंधा नमक की क्यों बढ़ रही है...

Health Tips: आयोडीनयुक्त को छोड़ सेंधा नमक की क्यों बढ़ रही है डिमांड, ऐसा क्या है सेंधा नमक में पढ़िए

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Health Tips: सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड की मात्रा जादा पाई जाती है। जो इलेक्ट्रोलाइट को कम करने में मदद करता है। इसलिए सेंधा नमक की डिमांड जादा मात्रा में बढ़ रही है। जो बस लोग उपवास में ही खाया करते थे हालांकि अब भी ज्यादातर लोगों के घर में सामान्य नमक ही इस्तेमाल होता है। सेंधा नमक में 85 फीसदी सोडियम क्लोराइड होती है। जैसे-आयरन, कॉपर, जिंक, आयोडीन, मैंगनीज, मैग्नेशियम, सेलेनिय सहित कम से कम 84 के तत्व पाए जाते हैं।

सेंधा नमक में होता है सोडियम क्लोराइड

हालांकि नमक हमारी रसोई का एक हिस्सा है और इसके बिना भोजन अधूरा है। जब तक भोजन में नमक का सेवन नही होगा तब तक भोजन में स्वाद नहीं आ सकता। नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है और ज्यादातर लोग नमक का सेवन करते हैं। अब आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा नमक इस्तेमाल करते हैं। डॉ.अभिषेक ने बोला कि सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड में बेहतरीन स्रोत होता है।

कई बीमारियों को रखता है दूर

किडनी के लिए बेहतर ढंग से काम कर सके। इसके लिए सोडियम और पोटेशियम में संतुलन जरूरी है। सेंधा नमक में दोनों तत्वों का बेहतरीन बैलेंस होता है। यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। जिनको माइग्रेन की समस्या है और यह कब्ज की समस्या को भी दूर रखता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए क्यों है सोडियम नुकसानदायक

सोडियम हाई बीपी के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। दोनों ही नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है दोनों नमक बीपी वालों के लिए अच्छे नहीं है। इसलिए बेहतर यही है की बीपी वाले नमक का सेवन ना करें। लोग सामान्य नमक का सेवन इसलिए भी करते हैं क्योंकि वह सेंधा नमक से सस्ता होता है और आसानी से भोजन में घुल भी जाता है।

Barabanki News: गले में कसा था गमछा, कान और नाक से आ रहा था खून, तालाब किनारे युवक का इस हालत में शव देख गांव में मचा हड़कंप

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular