होम / क्या आप भी पेट की चर्बी से हैं परेशान, तो ये डाइट आपके लिए है

क्या आप भी पेट की चर्बी से हैं परेशान, तो ये डाइट आपके लिए है

• LAST UPDATED : October 10, 2023

India News ( इंडिया न्यूज़ ),weight loss Tips : गलत खान पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को मोटापा की शिकायत होने लगती है। मोटापा के कारण कई बीमारियां भी शुरू हो जाती है, जैसे थाइरॉएड, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, जैसी बीमारियां हो जाती है। वहीं बढ़ते वजन के कारण कमर में भी चर्बी जम जाती है। कमर के आसपास की चर्बी देखने में भी काफी भद्दी लगती है।लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी डाइट जिसके कारण आपके पेट और कमर की चर्बी कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी।

सेब का सिरका

सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिएं। इससे आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। सेब के सिरके का उपयोग मेटाबोलिक सिंड्रोम के इलाज के रूप में किया जाता है। इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और कम कैलोरी शरीर में प्रवेश करती है। सेब का सिरका रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। आप इसे दिन में दो से तीन बार ले सकते है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। बता दें इसमें प्रोटी, कार्ब्स, फाइबर, आयरन, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये मोटापे को तेजी से कम करने में मदद करता है।रोजाना चिया सीड्स के सेवन से बढ़ती हुई चर्बी कम हो जाती है।

7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले

नींद की कमी से वजन बढ़ने और स्टैमिना कम होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। जिसे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहें, और वजन भी ठीक रहें।

तनाव को कम करें

तनाव भी वजन बढ़ाने का काम करता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल का अधिक उत्पादन करता है, जो वजन बढ़ाने और पेट की चर्बी को बढ़ावा देने से जुड़ा है। तनाव को कम करने के लिए आप योग, ध्यान,वॉक,या व्यायाम कर सकते है।

ALSO READ: 

लुटेरी दुल्हन का पर्दाफाश! 2 साल तक चंगुल में फंसा रहा यूपी Police का सिपाही, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

मां-बाप का नहीं रखा ध्यान तो जायदाद से हाथ धो बैठेंगे बच्चे, CM योगी जल्द ही ला रही कानून

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox