होम / Benefits Of Figs: अगर ऐसे करेंगे सेवन तो कई समस्याओं से अंजीर दिला सकता है निजात

Benefits Of Figs: अगर ऐसे करेंगे सेवन तो कई समस्याओं से अंजीर दिला सकता है निजात

• LAST UPDATED : June 15, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Figs: अंजीर का नियमित रुप से सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आयुर्वेद में अंजीर का इस्तेमाल एक तरह से दवाई के रूप में किया जाता है। अंजीर में विटामिन्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अंजीर वजन को कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

इम्यूनिटी बूस्टर का जरिया 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में विटामिन्स, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते है। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन कम करने में असरदार

वजन कम करने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अंजीर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो शरीर में फैट को कम करने में करती है। इसलिए आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंजीर का सेवन जरूर करें।

स्टेमिना बढ़ाने में अंजीर के फायदे

अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है। जो लोग दिन भर थके-थके रहते हैं वह अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अंजीर से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको सुबह दूध पीना पसंद है तो अंजीर को दूध में उबालकर पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी। जो लोग जिम करते हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें:- Jim Corbett: कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जॉन 15 जून से बंद, जानें खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox