होम / Dark Chocolate Side Effects: डार्क चॉकलेट खाने से होता है शरीर को ये दुष्प्रभाव, जरूर पढ़ ले खबर

Dark Chocolate Side Effects: डार्क चॉकलेट खाने से होता है शरीर को ये दुष्प्रभाव, जरूर पढ़ ले खबर

• LAST UPDATED : April 14, 2023

Dark Chocolate: चॉकलेट खाना हम में से ज्यादा तर लोगो को पसंद होता है। चाहे वो बच्चा हो या जावन हर कोई  चॉकलेट का शौकीन होता है। चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं। जिम जाने वाले और डायट करने वाले भी कभी-कभी चीट डे पर चॉकलेट का आनंद उठा ही लेते है। क्योंकि इसका स्वाद सबको बेहद पंसद आता है। डार्क चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा काफी अधिक होती है। जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। हमारे देश में जब भी स्वाद की बात आती है तो साथ ही में इससे जुड़े लाभ और दुष्प्रभाव की बात भी होती है। आज हम डार्क चॉकलेट से जुड़े कुछ दुष्प्रभाव आपको बताएंगे।

डार्क चॉकलेट के साइड इफेक्ट-

रक्तस्राव विकार: डॉ जिनल पटेल ने बताया कि अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया धीमी होने की संभावना बढ़ जाती है इससे किसी को रक्तस्राव विकार या हीमोफिलिया हो सकता है।

पैल्पिटेशन: डार्क चॉकलेट में कोको सामग्री काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। जो खाने से पल्स रेट और ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ा सकती है।

कब्ज: ज्यादा मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि इसमें कैफीन मौजूद होता है। जो निर्जलीकरण की तरफ ले जाता है और हमारे पाचन को काफी धीमा कर देता है।

सिरदर्द: इसके अलावा डार्क चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन भी पाया जाता है। जो कि सिरदर्द को ट्रिगर करता है।

ये भी पढ़ें:- Chardham Yatra 2023: पीएम मोदी ने जिस गुफा में ध्यान लगाया था उसकी जमकर की जा रही है बुकीग, इतना है बुकीग चार्ज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox