होम / Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये हरी सब्जियां..

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये हरी सब्जियां..

• LAST UPDATED : May 26, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Diabetes: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन सही डाइट से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए आपको डाइट में ऐसे फल और सब्जियाँ लेनी चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहे। वहीं गर्मियों में इस बात का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि गर्मियों में डायबिटीज बढने का खतरा ज्यादा रहता हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियां बताने वाले हैं।

इन सब्जियों का करें सेवन

यह सब्जियों का सेवन गर्मियों में डायबिटीज के मरीज को जरूर खानी चाहिए। गर्मियों में भिंडी, कटहल और करेला जैसी कई सब्जियां आती हैं। जो डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। आपको इन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो आइये जानते हैं वो कौन सी सब्जियां हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं।

करेला 

सबसे पहले नंबर पर आता है करेला। जो डायबिटीज के लिए रामबाण है। खाने में कड़वा लगने वाला करेला बेहद फायदेमंद है। गर्मियों में आपको करेला जरूर खाना चाहिए क्योंकि करेले में कई ऐसे पोषक तत्त्व होते हैं। जो न केवल डायबिटीज को बल्कि कई और बीमारियों को भी दूर करते है। भले ही आपको करेले का टेस्ट पसंद हो या न हो लेकिन डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको करेला खाना ही चाहिए।

भिड़ी

करेले के अलावा डायबिटीज मरीज के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद सब्जी है। भिंडी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर भी डायबिटीज मरीजों को अक्सर ऐसी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मौजूदगी कम हो और ऐसे में भिंडी में केवल २०% ग्लाइसिमिक इंडेक्स ही पाया जाता है। यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए आपको गर्मी में भिंडी जरूर खानी चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखेगा।

कटहल

गर्मी में लोगों को अक्सर कटहल की सब्जी खाना पसंद होता है। वहीं डायबीटीज मरीजों को खासतौर से कटहल की सब्जी खानी चाहिए। इससे हाई ब्लड शुगर बेहद हद तक कम होता हैं।

ये भी पढ़ें:- Accident News: टिहरी जिले में दर्दनाक हादसा! खाई में गिरी कार, हादसे में 5 लोगों की मौत

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox