होम / Fever treatment: अगर आपको भी आता है रोज रात को बुखार, तो आपके लिए काम की है ये खबर

Fever treatment: अगर आपको भी आता है रोज रात को बुखार, तो आपके लिए काम की है ये खबर

• LAST UPDATED : April 19, 2023

Health: आजकल मौसम बार-बार करवट ले रहा है। इसी वजह से इन दिनों लोग काफी बीमर पड़ रहें हैं। बता दें कि सर्दी-खांसी, जुकाम बहुत सामान्य हो गया है। इसी तरह, कुछ लोगों को देर रात बुखार हो जाता है, जिस वजह से व्यक्ति पूरी रात परेशान रहता है। ऐसे में अगर आप अपनी प्रॉपर केयर करेंगें तो बुखार कम हो सकता है और आप जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं। तो यहां जानिए बुखार होने पर कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल।

कमरे का तापमान ठंडा रखें

रात के समय अगर आपको बुखार आ गया है, तो कमरे में कूल रखने की कोशिश करें। एसी न चलाएं। ध्यान रखें, कमरे को न तो बहुत ज्यादा ठंडा करना और न ही गर्म होने देना है। सामान्य तापमान में रहें। इसके अलावा, अगर बुखार दिन के समय आया है, तो आप गुनगुने पानी में कुछ देर तक बैठ सकते हैं। इससे शरीर का तापमान गिरने में मदद मिलती है।

सूप या जूस पिएं

जब बुखार हो, तो शरीर का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा बढ़ जाता है। बुखार उतरने की प्रक्रिया में अक्सर मरीज का शरीर से बहुत गर्म होने के बाद पसीना बहने लगता है। पसीना निकलने की वजह से शरीर से काफी मात्रा में पानी बह जाता है। ऐसी स्थिति में अगर पर्याप्त मात्रा में पानी न पिया जाए, तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए रात के समय जब भी आपको बुखार आए, तो सूप या जूस का इनटेक बढ़ा दें। स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसकी पूर्ति आप जूस या सूप से कर सकते हैं। ध्यान रखें, सूप या जूस घर का ही बना हुआ हो। बाहर से खरीदा हुआ सूप या जूस न पिएं।

ज्यादा से ज्यादा आराम करें

बुखार होने का मतलब है कि आपके शरीर इंफेक्शन या बाहरी वायरस से लड़ने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहा है। ऐसे में आप अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में रेस्ट दें। अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। जितना आराम करेंगे, रिकवरी उतनी ही जल्दी हो सकेगी। इसके साथ ही, रात के समय किसी भी तरह की फिजीकल एक्टिविटी न करें।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Tourist Places: उत्तराखंड की वे हसीन जगहें जहां एक बार जरूर जाए

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox