होम / Benefits Of Golden Milk : गोल्डन मिल्क बचाएगा आपको सीजनल फ्लू से, पीने से पहले मिलाएं इन चीजों को..

Benefits Of Golden Milk : गोल्डन मिल्क बचाएगा आपको सीजनल फ्लू से, पीने से पहले मिलाएं इन चीजों को..

• LAST UPDATED : August 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Benefits Of Golden Milk : बारिश का मौसम सभी को बहुत प्यारा लगता है लेकिन यह काफी सारी बीमारियां लेकर आता है। इन दिनों बहुत सी बीमारियां फैली हुईं हैं। ऐसी ही एक बीमारी आई फ्लू का खतरा आज बहुत ज्यादा फैला हुआ है। वहीं बारिश में भीगने की वजह से जुकाम और बुखार होने का डर भी लगा रहता है। ऐसे मौसम में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बॉडी में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों को खाना फायदेमंद है। खानपान में सावधानी बरतने से ऐसे मौसम में होने वाले संक्रमण से आसानी से बचा सकता है। फिर वो चाहे जुकाम-खांसी हो या फिर आई फ्लू जैसी संक्रमण वाली बीमारियां। ऐसे मौसमी संक्रमण से राहत देने में गोल्डन मिल्क बहुत मदद करता है।

हल्दी वाला दूध है बेहद जरूरी

अगर आप अपनी और अपने परिवार की सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो गोल्डन मिल्क को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। खासतौर पर उनके लिए जिसे फ्लू हो, ऐसे व्यक्ति के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। गोल्डन मिल्क बनाने के लिए केवल हल्दी से काम नहीं चलेगा। आपको इसके साथ में इन चीजों को मिक्स जरूर करना चाहिए।

गोल्डन मिल्क को बनाने के लिए मिलाएं इन चीजों को-

-एक गिलास दूध
-आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-एक चम्मच देसी घी
-छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-एक चम्मच शहद

कब पिएं हल्दी वाला दूध

दूध को उबाल कर इन सभी चीजों को मिक्स कर लें। आप रोजाना रात को सोने से पहले इसे पिएं या शाम को पिएं। यह हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही एंटी बैक्टीरियल भी होता है। वहीं म्यूकस को रिलीज करने में मदद करता है। तो अगर आपको सीजनल फ्लू से अगर बचकर रहना है तो इस मिल्क को जरूर पिएं। वहीं आप इसे रोजाना पीने की सोच रहें हैं तो इसमे काली मिर्च की मात्रा को कम कर लें।

Read more: रोजाना शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए? जानिए कितनी मात्रा में और कैसे करें प्रोटीन का सेवन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox