होम / Health Tips: पैकेट वाला आटा क्यों नहीं है आपकी सेहत के लिए ठीक? बढ़ा रहा इन बीमारियों का खतरा

Health Tips: पैकेट वाला आटा क्यों नहीं है आपकी सेहत के लिए ठीक? बढ़ा रहा इन बीमारियों का खतरा

• LAST UPDATED : February 25, 2024

India News ( इंडिया न्यूज) Health Tips: घर से दूर रहने वाले लोग हमेशा पैकेट वाले आटे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नही होता। इससे कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम हो सकते हैं।

Health Tips: बीमारी का बढ़ता है खतरा

मेट्रो सिटीज में रहने वाले अक्सर लोग पैकेट वाले आटे का यूज करते हैं। क्योंकि इनकी लाइफस्टाइल गांव में रहे वाले लोगों के मुकाबले काफी अलग होती है। उनके पास इसके अलावा और कोई दूसरा ऑप्शन नही होता। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जिस आटे की आप रोटी खाते हैं, वह धीरे-धीरे आपको बिमार बना सकती है। कई एक्सपर्ट का मानना है कि आप जिस तरह का पिसा हुआ अनाज खाते हैं उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। बता दें कि मार्केट में बिकने वाले आटे में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स मिले होते हैं। जो अनाज के अंदर पोषक तत्व को खत्म कर देता है।

सेहत के लिए नुकसानदेह

बता दें कि मार्केट में मिलने वाले आटे को इतना महीन तरीके से पीसा जाता है कि उसके सारे विटामिन खत्म हो जाते हैं। उन आटो में फाइबर न के बराबर होते हैं और उन रोटियों को पचाना बेहद मुश्किल होता है। आटे को अच्छा और सफेद दिखने के लिए उसमें खराब चावल के आटे मिलाए जाते हैं। वहीं आटे खराब न हो उसके लिए कैमिकल्स भी मिलाए जाते हैं। पैकेट वाले आटे खाने से आपको मोटापा, पाचन संबंधी दिक्कते और डायबिटीज जैसी दिक्कतें पैदा हो सकती है। यब आपकी हेल्थ के लिए बिल्कूल भी सही नही है।

Also Read: Article 370 Box Office Collection: फिल्म ‘आर्टिकल 370’ की कमाई में आया उछाल, दर्शकों…

Also Read: Weather Update : कहीं बारिश तो कहीं पड़ेंगे ओले, जानें 5 दिनों में कितना…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox