होम / Holi Diet Tips: होली पर रहना चाहते हैं स्वस्थ, तो खानपान से जुड़ी इन 5 बातों को रखें ध्यान

Holi Diet Tips: होली पर रहना चाहते हैं स्वस्थ, तो खानपान से जुड़ी इन 5 बातों को रखें ध्यान

• LAST UPDATED : March 19, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Holi Diet Tips: होली पर लोग काफी कुछ उल्टा सीधा खा लेते है। जिसके कारण स्वास्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इस दिन लोग तरह-तरह के पकवान सकते हैं। अपने घर के साथ-साथ दूसरों के घर जाकर भी विभिन्न स्वादिष्ट पकवानों का लोग आनंद लेते हैं। दिनभर अनहेल्दी खाने के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। बहुत से लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है की होली पर बाहर का ज्यादा खा लेने से स्वास्थ्य से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लोगों का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, साथ ही साथ ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से वजन बढ़ाना, गैस, कब्ज आदि बनने जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। लेकिन आप घबराइए नहीं आज हम आप कुछ पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे ध्यान रखते हुए आप इस होली में स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही साथ इस डाइट को फॉलो करने में आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी।

इन टिप्स को करें होली पर फॉलो

ज्यादा मात्रा में पानी पिए

बहुत से लोग होली पर दबा के खाते हैं, लेकिन पानी-पीना ध्यान नहीं रखते जिसके कारण का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इस बार आप होली पर खाने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

भूखे पेट ना खेले होली

बहुत से लोग होली के दिन सुबह उठकर ही होली खेलना शुरू कर देते हैं जिससे उनको पेट संबंधी समस्या होने लगते हैं। इसलिए इस होली खेलने से पहले नाश्ते में कुछ स्वस्थ और पोषण से भरे भरपूर भोजन को करें। इस दौरान आप दही, पनीर, आलू का पराठा आदि का सेवन कर सकते हैं।

इन चीजों के सेवन करने से बचें

ज्यादा मात्रा में चाय कॉफी शराब सोडा कला या अन्य कार्बोहाइड्रेटेड ड्रिंक के सेवन से परहेज करें। यह शरीर में पानी की कमी का कारण बनती है और पाचन संबंधी समस्याएं से होने लगती है।

ज्यादा मात्रा में ना खाएं

किसी भी चीज का बहुत अधिक सेवन करने से बचें। बहुत अधिक मिठाइयाँ और अन्य खाद्य पदार्थ न खाएँ। भले ही यह आपको इतना पसंद हो कि आप इसके स्वाद के कारण इसे बार-बार खाना चाहें। हालाँकि, ज़्यादा खाने से बचें।

कुछ हल्का खांए

दिन में बहुत सारा भारी खाना खाने के बाद रात का खाना छोड़ने की कोशिश करें। इससे आपको दिन में जो कुछ भी खाया जाता है उसे बेहतर तरीके से संग्रहित करने और अगले दिन उसे अपने शरीर से निकालने में मदद मिलेगी। अगर आपको रात में भूख लगती है तो भी कुछ हल्का और स्वास्थ्यवर्धक खाएं जैसे मूंग दाल की खिचड़ी या दाल चावल, सूप आदि। इन्हें बार-बार न खाएं।

ये भी पढ़ें:- UP News: सपा नेता गायत्री प्रजापति के घर ED की रेड, जानें पूरा मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox