होम / How to Make Milk and Dry Ginger Healthy दूध और सोंठ को कैसे बनाएं सेहतमंद

How to Make Milk and Dry Ginger Healthy दूध और सोंठ को कैसे बनाएं सेहतमंद

• LAST UPDATED : December 9, 2021

How to Make Milk and Dry Ginger Healthy : हमारे आसपास कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका शिकार हम अक्सर हो जाते हैं। कई बार ये समस्याएं जल्दी खत्म हो जाती हैं, तो कई बार ये काफी लंबे वक्त तक या फिर जिंदगी भर हमारे साथ जुड़ जाती हैं। इसलिए हमें इन बीमारियों से बचने के लिए कई बातों का ध्यान देना पड़ता है। जैसे- हमारा हेल्दी खानपान।

Benefits of Milk and Dry Ginger

हमारा खानपान ही तो है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में और कई तरह की समस्याओं में बचाने का भी काम करता है। हमारे खानपान में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होना जरूरी है। ऐसे में आप सोंठ के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये हमारे शरीर को कई तरह के लाभ देने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं।

Benefits of Milk and Dry Ginger

READ ALSO : What are the Amazing Benefits of Arjun Bark अर्जुन छाल के अद्भुत फायदे क्या है

ब्लड प्रेशर कम करे How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें तो सोंठ का दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में सोंठ मिला देने पर यह एक मेडिसिनल दूध बन जाता है। यह मेडिसिनल सोंठ का दूध ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

दूध में सोंठ मिलाकर पीने से शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सोंठ अदरक का सूखा हुआ रूप है। सोंठ को गुनगुने दूध में डालकर पिएं। यह एंटीआक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को वायरस जर्म्स आदि से बचाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

जोड़ों के दर्द और गठिया में आरामदायक How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

सोंठ वाला दूध पीने से गठिया और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके लिए रात को सोने से पहले आपको सोंठ वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

बुखार सर्दी-खांसी में फायदेमंद How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

अगर आप बुखार से पीड़ित हैं या आपके गले में दर्द, सर्दी-खांसी जैसी दिक्कतें हो रही हैं। तो आप सोंठ वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही बाकी दिक्कतों में भी आराम देने का काम करता है।

गले की खराश से राहत How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

गले की खराश से परेशान हैं तो सौंठ वाला दूध पिएं राहत मिलेगी। लगातार दो से तीन दिनों तक ऐसा करने पर आपको गले में हो रही खराश से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं सोंठ गले के इंफेक्शन से निजात दिलाने में भी कारगर है।

पाचन तंत्र होगा मजबूत How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

सौंठ वाला दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर खाना खाने के बाद आपका पेट फूलता है तो सोंठ वाला दूध आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

हिचकी में फायदेमंद How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

लगातार हिचकी आने पर आप सौंठ वाला दूध पी सकते हैं। इससे आराम मिलेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि सौंठ को दूध में उबालें और ठंडा करने के बाद ही सेवन करें।

सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार How to Make Milk and Dry Ginger Healthy

दूध के साथ सोंठ का सेवन करना सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोने से पहले सौंठ वाला दूध पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है।
How to Make Milk and Dry Ginger Healthy
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox