होम / Influenza B Virus: सावधान! H3N2 के बाद एक और नए वायरस की दस्तक, सोमवार को मिले दो पॉजिटिव केस  

Influenza B Virus: सावधान! H3N2 के बाद एक और नए वायरस की दस्तक, सोमवार को मिले दो पॉजिटिव केस  

• LAST UPDATED : March 21, 2023

इंडिया न्युज़: (Influenza B Virus) सोमवार के दिन देश में टाइप-बी इन्फ्लुएजा वायरस के दो मामले आए है। जिसमें संक्रमित होने वाला एक महिला और एक पुरुष हैं, जिनकी उम्र 32 साल के लगभग बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार दोनों संक्रमित फिलहाल होम आइसोलेशन में है। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीमों ने अब तक 156 लोगों की जाँच की है। जिनमें से तिन लोग की रिपोर्ट मे टाइप-बी इन्फ्लुएजा वायरस पाया गया है। वहीं एक चारं साल का बच्चा H3N2 से संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इन इन्फ्लुएंजा चार प्रकार के होते हैं- ए, बी, सी और डी। इससे संक्रमित व्यक्ति को खास पर सावधानी बरतनी चाहिए, मास्क पहन्ना चाहिए और खासकर र्सवजनिक स्थानं पर जानें से बचना चाहिए। 

देश में टाइप-बी इन्फ्लुएंजा के 4 मामले

देश में अब तक चार टाइप-बी इन्फ्लुएंजा के मामले और एक एच3एन2 संक्रमण के मामले आ चुके हैं। चिकित्सा अधिकारी ने कहा, “सोमवार को दो नए मामले सामने आए थे। वर्तमान में, एक 11 महीने की बच्ची को पीजीआईएमएस रोहतक में भर्ती कराया गया है। बाकी के मरीज स्थिर हैं और वो होम आइसोलेशन में हैं। अधिकारी ने आगे कहा कि पांचवां मामला एक 56 साल के व्यक्ति में आया है, जो कि एक प्राइवेट अस्पताल में रिपोर्ट किया गया।

कोरोना में भी बढ़ोतरी

इधर कोरोना के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल है। डॉक्टरस का कहना है कि लोगों को अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है और मास्क पहनकर सर्वजनिक स्थानों पर जाना चाहिए।सूत्रो की मानें तो  कोविड के मामलों में बढ़ोतरी फ्लू की वजह से हो रही है, जिसके कारण लोग कोरोना की जांच भी करवा रहे हैं। सोमवार के दिन13 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। इसी के साथ कोविड के एक्टिव केस बढ़कर अब 43 हो गए हैं, जबकि पॉजिटिविटी रेट 0.8 फीसदी है।

ये भी पढ़े:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ऐलान, 500 से ऊपर खिलाड़ियो को शासन की विभिन्न सेवाओं में मिलेगा स्थान

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox