होम / Side Effects Of Lemon Drink: ज्यादा नींबू पानी पीने से होते शरीर को ये दुष्प्रभाव, जरूर पढ़ ले खबर

Side Effects Of Lemon Drink: ज्यादा नींबू पानी पीने से होते शरीर को ये दुष्प्रभाव, जरूर पढ़ ले खबर

• LAST UPDATED : May 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Lemon Drink: गर्मियों के मौसम में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग जमकर नींबू पानी का सेवन करते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन से जुड़ी दिक्कतों को भी ठीक करने में मदद मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है। यदि आप भी अंधाधुन नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको इसके साइड इफेक्ट भी जान लेने चाहिए।

नींबू पानी पीने के नुकसान

1.नींबू पानी की जरूरत से ज्यादा सेवन से हार्टबर्न की समस्या हो सकती है क्योंकि यह प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पर पेप्सीन को सक्रिय कर देता है।

2.बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती है नींबू में अम्लीयता होती है, जिसकी वजह से हड्डियों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

3.विटामिन सी की अधिक मात्रा खून में आयरन का स्तर अत्यधिक बढ़ सकता है.और ऐसा होना खतरनाक साबित हो सकता है. आप के आंतरिक अंगों को क्षति पहुंच सकती है।

4.नींबू पानी पीने से आपको पानी की कमी भी हो सकती है. दरअसल जब आप नींबू पानी पीते हैं तो यह शरीर को यूरिन के जरिए डिटॉक्सिफाई करता है। इस प्रक्रिया में पेशाब के जरिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

5.नींबू पानी पीने से आपको पानी की कमी भी हो सकती है. दरअसल जब आप नींबू पानी पीते हैं तो यह शरीर को यूरिन के जरिए डिटॉक्सिफाई करता है। इस प्रक्रिया में पेशाब के जरिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

ALSO READ: Lumpy Virus: पशुओं में फिर तेजी से फैल रहा है लंपी वायरस, अब तक 3 हजार से ज्यादा पशुओं में देखने को मिला संक्रमण

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox