होम / Summer Skin Care : अगर आप भी स्किन को बनाना चाहते हैं नैचुरली हेल्दी और ग्लोइंग, तो घर में बनाएं ये स्क्रब

Summer Skin Care : अगर आप भी स्किन को बनाना चाहते हैं नैचुरली हेल्दी और ग्लोइंग, तो घर में बनाएं ये स्क्रब

• LAST UPDATED : July 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Summer Skin Care : गर्मियों की शुरूआत होते हीं आपके स्किन पर कहर बरपा सकता है। जिसके बाद चेहरे से जुड़ी कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। जैसे स्किन पर रैशेज, खुजली, टैनिंग और पिंपल होने की सबसे बड़ी वजह है जंक फूड डस्ट और प्रदूषण है।

इससे वजह से हमारी स्किन ऑयली और डैमेज हो जाती है। वहीं मौसम, तेज चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवाओं की वजह से चेहरा काफी डल और डैमेज हो जाता है। जिसको सही करने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट लेती हैं। अगर आपको अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना है तो इसके लिए आपको समय-समय पर स्किन की क्लीनिंग करते रहना चाहिए। इसके लिए आप कुछ घरेलू तरीके हैं जिसका इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे- घर पर तैयार किए गए फेस वॉश, क्रीम वैगहरा इससे स्किन सॉफ्ट भी रहेगी, साथ ही केमिकल प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्किन को ग्लोइंग बनाने घरेलू नुकसे

  • मुल्तानी मिट्टी और शहद

मुल्तानी मिट्टी और शहद का पेस्ट ड्राई स्किन के लिए काफी असरदायक होता है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद इसे सादा पानी से धो लें।

  • कॉफी का स्क्रब

एक कटोरी में कॉफी पाउडर, बूरा और नारियल तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब से त्वचा की सफाई करें और फिर 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा के छोड़ दें। यह स्क्रब आपकी डेड सेल्स हटाकर, टैनिंग रीमूव करने में मदद करेगा।

  • नीम और हल्दी है बेस्ट

ड्राई स्किन पर नीम और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को उबाल कर पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी और शहद को मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं।

  • बेसन का स्क्रब

बेसन में कुछ बूंद सरसों का तेल, गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे लगाकर स्क्रब करें और फिर 15 मिनट के लिए लगा के छोड़ दें। यह स्क्रब आपकी त्वचा को शांत करने और बढ़ी हुई डार्कनेस को दूर करने का काम करेगा।

Also Read: Azamgarh: मोहर्रम को लेकर होंगे रूट डायवर्जन, जुलूस तथा मजलिसों का किया चिन्हीकरण, पुलिस ने किया प्लान तैयार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox