होम / Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए क्या नहीं पीना चाहिए दूध?, जानें इसके बारे में

Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए क्या नहीं पीना चाहिए दूध?, जानें इसके बारे में

• LAST UPDATED : February 22, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Weight Loss : आजकल बहुत से लोग वजन घटाने के लिए दूध का सेवन करने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध में कैलोरी और फैट होता है। लेकिन क्या दूध सच में वजन कम करता है? यहां विशेषज्ञों की राय और वजन घटाने के योग्य समाधान दिए गए हैं।

आधुनिक जीवनशैली और खान-पान के कारण ज्यादातर लोगों को मोटापे की समस्या होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक मोटापा मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि वजन कम करने की कोशिश की जाए।

क्या दूध वजन कम करता है? (Weight Loss)

कुछ लोग सोचते हैं कि दूध से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें वसा और कैलोरी प्रचुर मात्रा में होती है। लेकिन वास्तव में, दूध को संपूर्ण भोजन माना जाता है, जिसमें विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए, इसे पूरी तरह से छोड़ने से आपकी दिनचर्या में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

आहार विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करने के लिए आपको दूध को पूरी तरह से हटाने की जरूरत नहीं है। आपको केवल कैलोरी सेवन पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो बिना दूध के मलाई वाला दूध पी सकते हैं।

सोया या बादाम का दूध

अगर आप दूध से बचना चाहते हैं तो सोया दूध या बादाम दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने के तरीके (Weight Loss)

  • तनाव कम करें: तनाव के कारण कोर्टिसोल हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे शरीर में वसा की मात्रा बढ़ सकती है।
  • सही आहार: वजन कम करने के लिए सही आहार बहुत जरूरी है। कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें और संतुलित आहार लें।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox