Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHeat Stroke Treatment: गर्मियों में अपने अपको बचाए हीट स्ट्रोक से, खाए...

Heat Stroke Treatment: गर्मियों में अपने अपको बचाए हीट स्ट्रोक से, खाए ये 5 फूड्स

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़: (Heat Stroke Treatment: Save yourself from heat stroke in summer, eat these 5 foods): गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। तपती धूप और गर्मी से अक्सर लोग अपने आप को सुस्त महसूस करते हैं। वहीं शरीर में पानी की कमी होने की वजह से हीट स्ट्रोक की जेसी समस्या का सामना भी करना पड़ता है। बता दें इससे सिर में दर्द, चिड़चिड़ापन, लूज मोशन, जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में आपको हीट स्ट्रोक की परेशानी ना हो, तो इससे बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो पाचन को बेहतर बनाएगा और इस मौसम में फिट रखने में मदद भी करेगा। तो यहां जानिए इन फूड्स के बारे में जानकारी।

करे इन 5 फूड्स का सेवन 

  • खीरे का करें सेवन:- चिलचिलाती गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें कि ये पोषक तत्वों का खजाना है, इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पानी की मात्रा से भरपूर मौसमी खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल शरीर को हाइड्रेट रखते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देते हैं।
  • पुदीना है लाभकारी:- ताज़े पुदीने के पत्ते के सेवन से आप लू से राहत पा सकते हैं। इसमें मौजूद मेन्थॉल शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।
  • बेल का शरबत पीएं:- बेल में भरपूर फाइबर होता है। जो हमारे पाचनतंत्र मजबूत करता है। वहीं इस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण हमारे इम्यून सिस्टम बढ़ाने का काम करते हैं।
  • आम खाएं:- आम प्रोटीन, विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन और आहार फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये गर्मियों के लिए सुपरफूड माना जाता है। लू से बचने कि लिए आम का सेवन जरुर करें।
  • कीवी का करें सेवन:- कीवी के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम हीट स्ट्रोक से राहत दिलाने में मददगार है।

 

ये भी पढ़ें- Intimate Hygiene: गर्मियों में महिलाओं को होती है इंटिमेट हाइजीन से जुड़ी समास्यें, जानिए क्या है इसका निवारण

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular