Friday, July 5, 2024
HomeAasthaHemkund Sahib 2023: 13 साल बाद आठ फीट बर्फ के आगोश में...

Hemkund Sahib 2023: 13 साल बाद आठ फीट बर्फ के आगोश में समाया हेमकुंड साहिब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), चमोली “Hemkund Sahib 2023”: उत्तराखंड में लगातार बदलते मौसम से ठंडक बढ़ती जा रही है। जिसके चलते इसका सीधा असर राज्य में सुचारु चारधाम यात्रा पर पड़ रगा है। वहीं, हेमकुंड साहिब में भी बर्फबारी से ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। जहां पर गुरुद्वारा परिसर स्थित लोकपाल लक्ष्मण मंदिर अभी करीब आठ फीट बर्फ के आगोश में है। हेमकुंड साहिब में भी इतनी ही बर्फ जमी है।

13 साल बाद देखने को मिल रही इतनी बर्फ

बता दें कि इस साल उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरु होने के साथ ही मौसम बेईमान बना हुआ है। इसके साथ ही हेमकुंड सरोवर भी बर्फ की वादियों से ढका हुआ है। गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि पिछले हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर में जून माह में 13 साल बाद इतनी बर्फ देखने को मिल रही है।

2200 तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

उन्होंने बताया कि हेमकुंड साहिब मार्ग से बर्फ हटाए जाने के बाद तीर्थयात्रा सुचारु हो गई है। वहीं अगर बात सोमवार की करें तो करीब 2200 तीर्थयात्रियों ने हेमकुंड साहिब के दर्शन किए। जबकि 300 बच्चे और बुजुर्ग तीर्थयात्री घांघरिया में ही रोके गए थे। जिन्हें की मंगलवार को रवाना किया गया। इसके साथ ही तीर्थयात्रियों को सुबह नौ से दस बजे तक ही हेमकुंड साहिब जाने की अनुमति दी जा रही है। प्रतिदिन सुबह नौ बजे, दोपहर में साढ़े बारह बजे और अपराह्न ढाई बजे अरदास की जाती है।

ढाई बजे की अरदास पर रोक

वहीं भारी बर्फबारी के चलते रविवार को हादसा हो गया था। जहां ग्लेशियर खिसकने से 1 महिला की मौत हो गई। जिसके बाद से अपराह्न ढाई बजे की अरदास को फिलहाल कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया है। तीर्थयात्रियों को अब दोपहर साढे़ बारह बजे की अरदास के बाद से ही हेमकुंड साहिब से घांघरिया के लिए वापस भेज दिया जाएगा।

घांघरिया जाने की अपील

गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि हेमकुंड साहिब में प्रतिदिन एक बजे लाउडस्पीकर से तीर्थयात्रियों को वापस घांघरिया जाने की अपील की जाती है, लेकिन कई तीर्थयात्री थकान और फोटो खिंचवाने के चलते रास्ते में ही काफी देर कर देते हैं।

Also Read: Uttarakhand Weather: हल्की बारिश से पहाड़ों में राहत, मैदानी इलाकों में गर्मी का तांडव जारी

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular