Wednesday, July 3, 2024
HomeAasthaHemkund Sahib Yatra 2023: 20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट,...

Hemkund Sahib Yatra 2023: 20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, सेना के जवान बर्फ साफ करते हुए हेमकुंड साहिब पहुंचे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) चमोली: “Hemkund Sahib Yatra 2023” राज्य सरकार के सहयोग से इस साल हेमकुंड साहिब की यात्रा 20 मई से शुरू होने जा रही है। जिसके चलते आज सेना के जवान गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के प्रबंधक गुरनाम सिंह के साथ हेमकुंड साहिब पहुंचे।

20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

सेना के जवान बर्फ साफ करते हुए हेमकुंड साहिब पहुंचे

अप्रैल को मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया

हेमकुंड साहिब सात पहाड़ों के बीच में स्थित

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट आगामी 20 मई को खुलेने जा रहे हैं। बता दें, हेमकुंड साहिब सिखों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है और यह पवित्र स्थान सात पहाड़ों के बीच में स्थित है। ये माना जाता है कि सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी ने दस साल तक यहां पर ध्यान किया था।

और हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा विश्व में सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है। इसके साथ ही बीते दिनों हेमकुंड साहिब प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा की मौजूदगी में समिति की बैठक हुई। जिसमें इस बात का निर्णय लिया गया कि हेमकुंड साहिब के 20 मई को कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

अप्रैल को मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया

बता दें, हेमकुंड साहिब में 20 अप्रैल से बीएसएफ(BSF) के जवान द्वारा यात्रा को सुलभ बनाने के लिए रास्ते से बर्फ हटाने का काम चल रहा है। भारतीय सेना द्वारा 20 अप्रैल को मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू किया गया था। जिसके बाद आज सेना के जवानों ने बर्फ साफ की और गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के प्रबंधक गुरनाम सिंह और अन्य सेवादारों के साथ हेमकुंड साहिब पहुंचे। बताते चलें की भारी बर्फबारी को चलते वहा हिमपात हुआ है।

देश विदेश से यात्री दर्शन करने के लिए यहां पहुंचते

आपको बता दें कि श्री हेमकुंट साहिब की यात्रा के लिए हर साल देश विदेश से यात्री दर्शन करने के लिए यहां पहुंचते हैं। वहीं इस साल संगत की बढती हुई संख्या को देखते हुए ट्रस्ट की तरफ से कमरों का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब की यात्रा अक्टूबर के अंत में समाप्त हो जाएगी। ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा का कहना है कि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अफवाह से संगत सचेत रहें और हर साल की तरह बड़ी तादाद में हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए पहुंचे।

Also Read: Dehradun News : जहां लेती थी शिक्षा, वहीं किया हाथ साफ, 12 वीं की छात्रा ने साथी संग मिलकर ऐसे की खतरनाक प्लॉनिंग

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular