Monday, July 1, 2024
Homeउत्तराखंडHemkund Sahib Yatra: 11 अक्टूबर को बंद रहेगा उत्तराखंड का पांचवां धाम...

Hemkund Sahib Yatra: 11 अक्टूबर को बंद रहेगा उत्तराखंड का पांचवां धाम हेमकुंड साहिब, अब तक 2 लाख से भी अधिक श्रद्धालु कर चुके है दर्शन    

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Hemkund Sahib Yatra : सिखों के प्रमुख तीर्थ तथा उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर 2023 को शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 20 मई को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे।

अब तक 2 लाख से भी अधिक श्रद्धालु कर चुके है दर्शन

अब तक 2,27,500 श्रद्धालुओं ने गुरु दरबार साहिब में हाजिरी भरी व माथा टेका। उन्होंने बताया कि कपाट खुलने के बाद जून माह तक हेमकुंड साहिब में तीर्थ यात्रियों की संख्या अच्छी रही। जबकि जुलाई व अगस्त माह में तीर्थ यात्राओं की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि विगत दिवस ट्रस्टियों की बैठक में निर्णय लिया गया कि हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर 2023 को बंद किए जाएंगे।

हेमकुंड साहिब का महत्वपूर्ण सिख तीर्थस्थल

हेमकुंड साहिब एक महत्वपूर्ण सिख तीर्थस्थल है। यह स्थल गुरु गोविंद सिंह जी के जीवन के महत्वपूर्ण पलों से जुड़ा हुआ है। हिमालय की हसीन वादियों में स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब सिखों के सबसे पवित्र जगहों में से एक माना जाता है। यहां कि सुंदरता किसी का भी मन मोह सकती है। माना जाता है कि यहाँ पर सिखों के दसवें और अंतिम गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह ने अपने पिछले जीवन में ध्यान साधना की थी और वर्तमान जीवन लिया था।

ALSO READ: Swami Prasad Maurya: सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, कहा- हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं, हिंदू धर्म सिर्फ धोखा..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular