Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsHigh Blood Pressure : सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के आसान...

High Blood Pressure : सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के आसान टिप्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), High Blood Pressure: हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए सर्दियां खतरनाक साबित हो सकती हैं। सर्दियों में अक्सर लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हाई बीपी के चलते हार्ट अटैक जैसी समस्या भी बढ़ जाती है। कम तापमान के चलते ब्लड प्रेशर तेज हो जाता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना जरूरी हो जाता है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही कुछ आसान टिप्स पर बात करेंगे जिनकी मदद से आप इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

करें रेगुलर वर्कआउट

एक्टिव रहना हैल्दी लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ब्लड प्रेशर को कम करने में मददके साथ ही नियमित शारीरिक गतिविधि आपके मूड, ताकत और संतुलन को लाभ पहुंचाती है। यह आपके मधुमेह और अन्य प्रकार के हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। हालांकि किसी भी एक्सरसाइज से पहले एक बार डॉक्टर से बात जरुर कर लें। जिम जाना पसंद नहीं? ते अपना वर्कआउट बाहर करें। लंबी पैदल यात्रा करें, टहलें, या तैराकी करें।

फॉलो करें DASH डाइट

हाई बीपी को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण (DASH) आहार का पालन करने से आपका सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 11 मिमी एचजी तक कम हो सकता है। DASH आहार में ये चीजें शामिल हैं।

  • फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज खाना
  • कम फेट वाले डेयरी उत्पाद
  • लीन मीट
  • मछली
  • नट्स

यह मिठाइयों और मीठे पेय पदार्थों, जैसे सोडा और जूस, का सेवन कम करने में भी मदद करता है।

खाने में कम करें नमक

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नमक के सेवन को कम करना काफी जरूरी है। जब आप बहुत अधिक नमक खाते हैं, तो आपके शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। इसके परिणामस्वरूप बीपी हाई की शिकायत रहती है। AHA आपके सोडियम सेवन को प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम (मिलीग्राम) और 2,300 मिलीग्राम के बीच सीमित करने की सिफारिश करता है, जो कि टेबल नमक के आधे चम्मच से थोड़ा अधिक है।

रखें अपने बजन पर कंट्रोल

वजन और ब्लड प्रेशर साथ-साथ चलते हैं। अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए, केवल 5 से 10 पाउंड वजन कम करने से भी ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। मध्यम वजन तक पहुंचने और बनाए रखने के अलावा, ब्लड प्रेशर के प्रबंधन के लिए अपनी कमर पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है। आपकी कमर के आसपास की अतिरिक्त चर्बी, जिसे आंत की चर्बी कहा जाता है, हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और लंबे समय में उच्च रक्तचाप सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है। सामान्य तौर पर, पुरुषों को अपनी कमर का माप 40 इंच से कम रखना चाहिए, जबकि महिलाओं को 35 इंच से कम का लक्ष्य रखना चाहिए।

कम करें स्ट्रेस

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जो बढ़ती मांगों से भरी है, आराम करना कठिन हो सकता है। हालांकि, तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद के लिए समय-समय पर अपनी दैनिक जिम्मेदारियों से दूर जाना जरूरी है। तनाव अस्थायी रूप से आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके दबाव को लंबे समय तक बनाए रख सकती है।यह आपके तनाव के कारण की पहचान करने में मदद करता है। एक बार जब आप अपने तनाव का स्रोत जान लेते हैं, तो आप समस्या को ठीक करने के तरीके ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं। आप स्वस्थ तरीके से अपने तनाव को दूर करने के लिए भी कदम उठा सकते हैं। कुछ गहरी सांसें लेने, ध्यान करने या योग का अभ्यास करने का प्रयास करें।

ALSO READ:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular