Sunday, May 19, 2024
HomeFamous PlaceHistory of Kedarnath Temple: महाभारत के काल से जुड़ा हुआ है श्री...

History of Kedarnath Temple: महाभारत के काल से जुड़ा हुआ है श्री केदारनाथ मंदिर का इतिहास, जानें मंदिर से जुड़ी रोचक जानकारियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),History of Kedarnath Temple: श्री केदारनाथ मंदिर, भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है और यह हिमालय के पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है। यह हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और शिव भगवान को समर्पित है। श्री केदारनाथ मंदिर का इतिहास (History of Kedarnath Temple) महाभारत के काल से जुड़ा हुआ है।

शिव के अत्यधिक प्रमुख धार्मिक स्थलों से एक

महाभारत में कहा जाता है कि पांडवों के युद्ध के बाद, वे शिव भगवान के दर्शन के लिए हिमालय जा रहे थे। वहाँ शिव भगवान ने उनको भ्रमाधिप बनाया और केदारनाथ में अपना रूप दिखाया। मंदिर का निर्माण महाभारत के बाद हुआ था, और यह आधुनिक भारत में एक भगवान शिव के अत्यधिक प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है।

भारतीय संस्कृति और इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा

केदारनाथ मंदिर का आकार और आर्किटेक्चर हिमालयी शैली में है और यह एक धार्मिक स्थल के रूप में न केवल भक्तों के बीच पूजा का केंद्र है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति और इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। केदारनाथ मंदिर के आस-पास एक प्राकृतिक सौंदर्य स्थल है और यहाँ के पार्वतीय वन्यजीवों का संरक्षण भी होता है।

यह मंदिर हर साल चार महीने के लिए ही खुलता है, क्योंकि हिमालय की बर्फबारी के चलते यहाँ के यात्री धार्मिक रूप से प्रमुखतः मई से अक्टूबर के बीच ही जा सकते हैं।

ALSO READ: Nainital High Court: नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले के बाद बागेश्वर कांग्रेस नेताओं में खुशी, सदस्यता रद्द करने का है पूरा मामला   

Uttarakhand News: हरिद्वार की फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 17 लोग घायल, एसएसपी बोले- अनियमितता पाई जाने पर ली जाएगी कार्रवाई 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular