Sunday, April 14, 2024
HomeBreaking NewsHolika Dahan 2024 Upay: होली की आग में डाल दें ये एक...

Holika Dahan 2024 Upay: होली की आग में डाल दें ये एक चीज, हर बीमारी से मिलेगी मुक्ति!

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Holika Dahan Upay: इस साल होली का त्योहार 25 मार्च दिन सोमवार को मनाया जाएगा। होली की मान्यता के अनुसार होली के एक दिन पहले होलिका दहन का कार्यक्रम मनाया जाता है। इस दिन हर चौराहे पर होलिका दहन कर छोटी होली मनाई जाती है। होलिका दहन की मान्यता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है। इस दिन हर जगह अलग – अलग तरह के टोटके होते है। सभी लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए कई तरह के उपाय करते है। आज एक लेख में हम आपको सभी उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

ये रहे कुछ उपाय (Holika Dahan 2024 Upay)

  • होलिका दहन की बची हुई राख को रोगी के सोने वाले स्थान पर छिड़क दें। ऐसा माना जाता है कि इस राख को शरीर में लगाने से पुराने से पुराने रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है।
  • अगर आप या आपके परिवार में कोई लंबे समय से किसी तरह की शारीरिक बीमारी से पीड़ित है तो होलिका दहन के दिन यह खास उपाय करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। घर से लाए गए ताबीज और शरीर के उबटन को होलिका में जलाएं। ऐसा करने से सभी शारीरिक कष्ट दूर हो जाते हैं।
  • होलिका दहन में जलाई गई लकड़ी की राख का तिलक लगाने से निरोगी काया का वरदान मिलता है। इस राख का शुभ प्रभाव बुरी नजर से भी बचाता है।

नकारात्मक शक्तियां होगी दूर

  • होलिका दहन के दिन घर से ली गई ताबीज को होलिका में जलाने से घर की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। इससे तरक्की में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।
  • होलिका दहन की राख को घर के चारों ओर और घर के मुख्य दरवाजे पर छिड़कें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है।
  • विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए भी होलिका दहन का दिन बहुत अच्छा माना जाता है। एक पान के पत्ते पर साबुत सुपारी और हल्दी की एक गांठ लें और उसे होलिका में जला दें। इससे शीघ्र विवाह की संभावना बढ़ जाती है।
  • हाथ जोड़कर जलती हुई होली की अग्नि के चारों ओर तीन बार परिक्रमा करें। होलिका दहन के दिन ये काम करने से सारी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और शरीर ऊर्जावान बन जाता है।

ये भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular