Tuesday, July 16, 2024
Homeउत्तराखंडHum Mahilayen: ‘हम महिलाएं’ कार्यक्रम में दिव्या रावत ने बताया राज, जानें...

Hum Mahilayen: ‘हम महिलाएं’ कार्यक्रम में दिव्या रावत ने बताया राज, जानें 3 लाख वाले रूपये वाले मशरुम उगाने का तरीका

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Hum Mahilayen, देहरादून: आईटीवी नेटवर्क का हम महिलाएं शो (Hum Mahilayen Dehardun Edition) का संस्करण देहरादून में आयोजन होटल पैसिफिक में चल रहा है। यहां बिजनेस में सफलता पाने वाली महिलाओं ने अपनी बात रखी। करोबार के क्षेत्र में चार सफल महिलाओं ने पत्रकार वंदना सिरोही के साथ बातचीत की।

  • मशरुम की खेती के बारें में बताया
  • 3 लाख रुपए किलों में बेचती है

गीता खन्ना, (अध्यक्ष बाल अधिकार संरक्षण आयोग), अलंका कुकरेती, शिल्पा भट्ट बहुगुणा और दिव्या रावत ने इस चर्चा में भाग लिया। दिव्या रावत को मशरुम गर्ल के नाम से भी जाना जाता है। शिल्पा भट्ट पिज्जा का बिजनेस करती है। वह पिज्जा की इंटरनेशनल चेन चलाती है। शिल्पा की कंपनी का सालाना टर्नओवर 3 करोड़ रुपए है और उनकी कंपनी में करीब 125 लोग काम करते है।

पलायन एक बहुत बड़ी समस्या- दिव्या रावत

दिव्या रावत ने अपना तजुर्बा बताते हुए कहा कि हमारे यहां पलायन एक बहुत बड़ी समस्या है। लोग थोड़े पैसों के लिए अपना घर छोड़ कर चले जाते है। दिल्ली में बहुत सारे लोग काम करते है और बहुत खराब हालात में रहते है। दिव्या ने बताया की मशरुम की खेती घर के अंदर की जाती है। जैसा तापमान वैसी मशरुम आप उगा सकते है। हम पूरे साल इसकी खेता कर सकते है। मशरुम की खेती सिर्फ 100 रुपए या 200 रुपए की नहीं होती।

3 लाख 33 हजार रुपए वाले मशरूम

मैं 20, 25 हजार रुपए किलो वाली मशरुम भी उगाती हूं। सबसे महंगा मशरुम मैनें जो उगाया है वह मैं 3 लाख 33 हजार रुपए किलो में बेचती हूं। दिव्या ने खेत के लिए अलग-अलग देशों में ट्रेंनिग भी ली है। दिव्या ने अपने आने वाले कई प्रोजेक्ट में बारें में भी बताया।

ये भी पढ़ें:- Ramnagar News: रामनगर में मुख्य रोड रानीखेत रोड पर अवैध अतिक्रमण को लेकर विधायक आए एक्शन मोड पर ,बुलाई अधिकारियों की बैठक

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular