Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatTeeth Cavity: अगर आप भी हैं दांत की कैविटी से परेशान, तो...

Teeth Cavity: अगर आप भी हैं दांत की कैविटी से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा मिलेगा फायेदा

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज) Teeth Cavity: हमारे मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं, उसमें से कुछ हेल्दी तो कुछ अनहेल्दी। अनहेल्दी यानी की खराब बैक्टीरिया मुंह में एसिड बनाते हैं और दांतों के एनामेल को खराब करने लगते हैं। जिसकी वजह से दांतों में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं, जिसे कैविटी के नाम से जाना जाता है। बता दें, दांतों में कैविटी होने का एक मुख्य कारण है, टॉफी, चॉकलेट, कैंडी और बबल गम जैसी मीठी चीजों का लगातार सेवन करना है। कैविटी दांतों पर काले धब्बे या छेद के रूप में दिखाई देती है, जो क्षय का संकेत देती है। यदि आप ये सभी चीजें खाते है, तो तुरंत छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्यूंकि कैविटी आपके दांतों को खराब करती है। तो चालिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताते है जिसकी वजह से आपकी कैविटी ठीक हो सकती है।

लौंग का तेल

दांतों की कैविटी के लिए लौंग का तेल एक और प्रभावी उपाय होता है। इसमें प्राकृतिक एनाल्जेसिक और जीवाणुरोधी गुण हैं जो दर्द को कम करने और कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। लौंग के तेल में रुई डुबोकर प्रभावित दांत पर कुछ मिनट के लिए रखें। वैकल्पिक रूप से, आप लौंग को पीसकर पेस्ट बनाकर कैविटी पर लगा सकते हैं।

नीम की टहनी

नीम, जिसे इंडियन लाइलैक के नाम से भी जाना जाता है, नीम का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। नीम की टहनियों में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो दांतों की सड़न को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप कुछ मिनट के लिए नीम की एक टहनी चबाने शुरू कर दें। फिर इसका चमत्कार देखें।

लहसुन का पेस्ट

लहसुन, जो अपने एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, का उपयोग दांतों की कैविटी को कम करने के लिए किया जा सकता है। लहसुन की एक कली को कुचलकर उसका पेस्ट प्रभावित दांत पर लगाएं। लहसुन का पेस्ट कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Also Read: बढ़ रहे वजन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular